शुक्रवार, 19 जुलाई 2013

झाबुआ पावर के कर्मियों की रासलीला का अड्डा बना घंसौर!

झाबुआ पावर के कर्मियों की रासलीला का अड्डा बना घंसौर!

(पीयूष भार्गव)

सिवनी (साई)। सिवनी जिले के आदिवासी बाहुल्य घंसौर क्षेत्र में लग रहे देश के मशहूर उद्योगपति गौतम थापर के स्वामित्व वाले अवंथा समूह के सहयोगी प्रतिष्ठान मेसर्स झाबुआ पावर लिमिटेड के कर्मचारियों की रासलीला का अड्डा बन गया है घंसौर क्षेत्र। अप्रेल माह में झाबुआ पावर के एक कर्मचारी द्वारा चार साल की अबोध के साथ किए गए दुराचार के बाद अब वहां के एक अन्य कर्मी पर आठवीं की छात्रा के साथ छेड़छाड़ का मामला प्रकाश में आया है।
घटना के संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम चरी की आठ वर्षीय छात्रा अपने पिता के साथ चरी से ग्राम गोरखपुर खाता खुलवाने जा रही थी। रास्ते में वह अपने पिता से लगभग तीस चालीस मीटर पीछे छूट गई। इसी बीच चरी और बरेला के बीच आरोपी ने छात्रा को अकेला समझकर कंकड़ मारा। जिससे छात्रा पीछे पलटी तो आरोपी ने अपना पैंट खोलकर नग्न हो गया।
बताया जाता है कि यह देखकर बदहवास छात्रा जोर से चीखी, जिससे आगे चल रहे उसके पिता तत्काल दौड़े और आरोपी को अश्लील हरकत करते देख उसकी धुनाई कर दी। वहां से गुजर रहे राहगीरों ने भी आरोपी पर हाथ साफ कर लिए। घटना आज सुबह नौ बजे की बताई जा रही है।
इस संबंध में संयंत्र प्रबंधन से उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया किन्तु सिवनी में लगने वाले इस पावर प्लांट का एक भी कार्यालय जिला मुख्यालय में ना होने और संयंत्र के फोन सदा की ही भांति आउट ऑफ आर्डर तथा नो रिप्लाई होने से संयंत्र प्रबंधन का पक्ष नहीं जाना जा सका है।
गौरतलब होगा कि 29 मई को संपन्न जिला सतर्कता एवं मानीटरिंग कमेटी की एक बैठक में जिला कलेक्टर भरत यादव ने कहा था कि मेसर्स झाबुआ पावर लिमिटेड के समस्त कर्मचारियों का चरित्र सत्यापन करवा लिया गया है। पर घंसौर थाने के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि आरोपी कर्मचारी का संभवतः चरित्र सत्यापन नहीं किया गया था।
बहरहाल, घंसौर पुलिस भी मौके पर पहुंची, हालांकि जब इस संबंध में जानकारी लेने घंसौर थानेदार सीके तिवारी को फोन लगाया गया तो उन्होंने आधा घंटे में जानकारी देने की बात कही, परंतु जब आधा घंटा बाद उन्हें फोन लगाया गया तो उनका फोन लगातार ही बंद रहा, ऐसे में घटना की आधिकारिक तौर पर संपूर्ण जानकारी नहीं मिल पाई। पुलिस सूत्रों के अनुसार आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

बताया जाता है कि घटना से आक्रोशित ग्रामीण, झाबुआ पावर प्लांट को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने के मूड में है, वहीं जानकारी मिली है कि सिवनी से पुलिस बल घंसौर के लिए रवाना हुआ, वहीं घंसौर पुलिस की कार्यप्रणाली पर लोग सवालिया निशान लगाते हुए यह कह रहे हैं कि घंसौर पुलिस, कंपनी में काम कर रहे लोगों के लिए कुछ ज्यादा ही मेहरबान है। कुछ लोगों का कहना है कि घंसौर में विभिन्न कंपनियों में काम करने आये कर्मचारियों की मुसाफिरी तक दर्ज नहीं है, बावजूद इसके घंसौर पुलिस सक्रिय होने का नाम नहीं ले रही है। 

कोई टिप्पणी नहीं: