रविवार, 30 मार्च 2014

जनरल मोटर्स वापस लेगी 8.24 लाख कारें

जनरल मोटर्स वापस लेगी 8.24 लाख कारें

(मणिका सोनल)

नई दिल्ली (साई)। अमेरिकी ऑटोमोबाइल दिग्गज जनरल मोटर्स (जीएम) अपनी कारों के इग्निशन सिस्टम में खामी के चलते आठ लाख 24 हजार कारें वापस लेगी। इस खराबी के कारण अब तक 30 दुर्घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले महीने भी जीएम ने 16 लाख कारें वापस लेने की घोषणा की थी। कंपनी पर सवाल उठे थे कि जीएम को इन कारों में जिस गड़बड़ी की जानकारी वर्ष 2001 से ही है उसे अब तक ठीक क्यों नहीं किया गया है।
इस मामले में कंपनी का कहना है कि इग्निशन की खराबी से जुड़ी दुर्घटनाओं में किसी की मौत नहीं हुई है। नई घोषणा के तहत कंपनी वर्ष 2008-2010 मॉडल की शेवरले कोबाल्ट्स, एचएचआर, पोंटियाक सोल्सिटेस, जी5 और सैटर्न स्काइ वापस लेगी। इसके अलावा वर्ष 2005-2007 मॉडल की खराब इग्निशन वाली 90,000 कारें भी वापस ली जाएंगी।
जीएम के सीईओ मैरी बैरे ने कहा कि कंपनी सुरक्षा के मामले में कोई कोताही नहीं करेगी। हजारों रिटेलरों के जरिये बेचे गए 22 लाख वाहनों में कुछ हजार खराब स्विचों की पहचान करना मुश्किल है। इसलिए सभी वाहनों को वापस लिए जा रहे हैं। जनरल मोटर्स के खिलाफ इस मामले में अमेरिकी न्याय विभाग और कांग्रेस की जांच चल रही है। कंपनी ने स्वीकार किया है कि उसने इग्निशन संबंधी गड़बड़ी के मामले में जरूरी कार्रवाई नहीं की। इन खामियों की वजह से अब तक सैकड़ों दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

वर्ष 2005 से अब तक कंपनी को इस गड़बड़ी को लेकर ग्राहकों की सैकड़ों शिकायतें मिल चुकी हैं। इस गड़बड़ी के कारण इग्निशन ड्राइविंग के दौरान अचानक ऑफ पोजीशन में आ जाता है और एयरबैग सहित सभी इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम बंद हो जाते हैं। जीएम इस मामले में कानूनी मुकदमें का सामना भी कर रही है। पिछले सप्ताह सीनेटर रिचर्ड ब्लूमेंथल ने न्याय विभाग से अपील की थी दुर्घटना पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए फंड बनाया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं: