गुरुवार, 3 अप्रैल 2014

पांच सालों में साढ़े छह गुना से ज्यादा बढ़ी सोनिया की संपत्ति

पांच सालों में साढ़े छह गुना से ज्यादा बढ़ी सोनिया की संपत्ति

(सीमा श्रीवास्तव)

रायबरेली (साई)। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से दाखिल अपने नामांकन में अपने पास कुल 9 करोड 28 लाख 95 हजार रुपये की सम्पत्ति घोषित की. यह वर्ष 2009 में ऐलान की गयी सम्पत्ति से साढे छह गुना से ज्यादा है.
अपने सांसद पुत्र राहुल गांधी के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी अदिति सिंह के समक्ष नामांकन करने पहुंची सोनिया द्वारा दिये गये सम्पत्ति के ब्यौरे के मुताबिक उनके पास कुल 9 करोड 28 लाख 95 हजार 287 रुपये 73 पैसे की सम्पत्ति है. इसमें 2 करोड 81 लाख 50 हजार 387 रुपये 73 पैसे की चल सम्पत्ति और 6 करोड 47 लाख 44 हजार 900 रुपये की अचल सम्पत्ति शामिल है. उनके पास कोई कार नहीं है.हलफनामे के मुताबिक, सोनिया ने अपने सांसद पुत्र राहुल गांधी को 9 लाख रुपये बतौर कर्ज दिये है. उन्होंने वित्तीय वर्ष 2012-13 में दाखिल आयकर रिटर्न में अपनी कुल आय 14 लाख 21 हजार 740 रुपये बतायी है.
रायबरेली संसदीय क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि हमारे संसदीय क्षेत्र में हो रहे चुनाव में सब कुछ बहुत अच्छा होगा. नामाकंन कर वापस आने पर संवावदाताओं द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या आपने नामांकन कर दिया और आपको अपने संसदीय क्षेत्र के माहौल से क्या लग रहा है, सोनिया गांधी ने कहा, ‘‘हां, अपना नामांकन कर दिया है और सब कुछ बहुत अच्छा होगा.‘‘
सोनिया के साथ मौजूद उनके बेटे और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी से जब यह पूछा गया कि आपके चचेरे भाई एवं पडोसी संसदीय क्षेत्र सुल्तानपुर से चुनाव लड रहे भाजपा वरुण गांधी ने आपके प्रयासों से अमेठी संसदीय क्षेत्र में किये गये कार्याे की सराहना की है राहुल ने कहा हमने अमेठी में पूरी रणनीति के तहत काम किया है. उन्होंने कहा कि हमने अमेठी संसदीय क्षेत्र में किसानों के लिए फूड पार्क के साथ साथ अन्य विकास कार्याे को काफी लम्बी सोच के साथ कार्याे पर काम करने की रणनीति बनायी थी.
राहुल ने कहा,‘‘ वरुण गांधी जो कह रहे हैं वह सही कह रहे हैं. ‘‘ गौरतलब है कि कल सुल्तानपुर संसदीय क्षेत्र में अपनी एक चुनावी सभा में भाजपा उम्मीदवार वरुण गांधी ने अमेठी संसदीय क्षेत्र में राहुल गांधी द्वारा किये गये विकास कार्याे की तारीफ की थी.अमेठी संसदीय क्षेत्र से उनके मुकाबले आम आदमी पार्टी के कुमार विश्वास और भाजपा से स्मृति ईरानी के चुनाव मैदान में उतर कर दी जा रही चुनौती कितना असर डालेगी, राहुल ने कहा, ‘‘ अमेठी से मेरा दिल का रिश्ता है यह अमेठी की जनता पर है कि वे कैसा रिसपांडकरती है.‘‘

अपने सांसद पुत्र राहुल गांधी के साथ कलेक्ट्रेट पहुंची सोनिया ने जिला निर्वाचन अधिकारी अदिति सिंह के सामने पर्चा दाखिल किया. उनके साथ पार्टी की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी वाड्रा को भी आना था लेकिन वह किन्हीं कारणों से नहीं पहुंच सकी.

कोई टिप्पणी नहीं: