मंगलवार, 20 दिसंबर 2011

21 अरब से ज्यादा की राशि से 49 उच्च-दाब विद्युत उप-केन्द्र स्थापित होंगे


21 अरब से ज्यादा की राशि से 49 उच्च-दाब विद्युत उप-केन्द्र स्थापित होंगे



भोपाल (साई)। प्रदेश में विद्युत प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिये विभिन्न श्रेणी के 49 उच्च-दाब केन्द्रों की स्थापना की जायेगी। इस पर 21 अरब 63 करोड़ रुपये व्यय होंगे। इन विद्युत उप-केन्द्रों में 15 पॉवर फायनेंस कार्पाेरेशन से 1123 करोड़ रुपये के ऋण से और जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जायका) से प्राप्त होने वाले 1040 करोड़ रुपये के ऋण से 34 केन्द्र स्थापित होंगे।
पॉवर फायनेंस कार्पाेरेशन की ऋण सहायता से स्थापित होने वाले 15 उप-केन्द्रों में 400 के.व्ही. के 4, 220 के.व्ही. के 2 तथा 132 के.व्ही. के 9 उप-केन्द्र होंगे। जायका की ऋण सहायता से स्थापित होने वाले केन्द्रों में 220 के.व्ही. के 8 तथा 132 के.व्ही. के 26 उप-केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।
पॉवर फायनेंस कार्पाेरेशन योजना में स्वीकृत उप-केन्द्रों में 400 के.व्ही. के उप-केन्द्र धार जिले के पीथमपुर में, बड़वानी के जुलवानिया, खण्डवा के छैगाँव तथा सीहोर जिले के आष्टा में स्थापित किये जायेंगे। साथ ही 220 के.व्ही. के उप-केन्द्र नरसिंहपुर जिले के चिचली, मंदसौर जिले के दालोदा तथा 132 के.व्ही. के उप-केन्द्र इंदौर जिले के इंदौर-राऊ तथा सिमरोल, सीधी के देवसर, सागर के बण्डा, छतरपुर के नौगाँव, खण्डवा के मूंदी, होशंगाबाद के बनखेड़ी, हरदा के सुल्तानपुर तथा सतना जिले के नागौद में स्थापित किया जाना प्रस्तावित है।
इसी प्रकार जायका योजना में स्वीकृत 220 के.व्ही. के 8 उप-केन्द्र शाजापुर जिले के शाजापुर में, ग्वालियर के ग्वालियर, दतिया के दतिया, भोपाल के मुगालियाछाप (भोपाल), धार के धार, जबलपुर के गोराबाजार (जबलपुर), अनूपपुर के अनूपपुर तथा बड़वानी के जुलवानिया में स्थापित होंगे। इसी योजना में 132 के.व्ही. के 26 उप-केन्द्र ग्वालियर जिले के हस्तीनापुर, भोपाल के रुनाहा, सागर के खुरई, टीकमगढ़ के बुधेरा, उज्जैन के सीतामऊ, छिन्दवाड़ा के बिछवा, बालाघाट के बैहर, गुना के ईसागढ़, इंदौर के इंदौर, चंदावती गंज तथा राऊखेड़ी (इंदौर), देवास के बरौठा, बड़वानी के अजंड, देवास के शंकरगढ़, बैतूल के आमला, हरदा के खिरकिया, होशंगाबाद (सीहोर) शाहगंज, श्योपुरकलाँ के बड़ौदा, सीधी के रामपुर निकेन, सागर के राहतगढ़, दमोह के तेजगढ़, छतरपुर के लौड़ी, टीकमगढ़ के दिगोड़ा, दमोह के बटियागढ़ तथा होशंगाबाद जिले के सोहागपुर में स्थापित किया जाना शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं: