मंगलवार, 20 दिसंबर 2011

29 तक चलेगा लोकसभा सत्र


29 तक चलेगा लोकसभा सत्र



(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। संसद का मौजूदा सत्र लोकपाल के मसले को हल करने के लिए बढ़ाए जाएगा। इसके पहले संसदीय कार्यमंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा था कि केन्द्रीय मंत्रिमण्डल लोकपाल पर विचार विमर्श के बाद इसे मंजूरी देगा। संसद भवन के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस विधेयक पर कुल मिलाकर राजनीतिक सहमति है और इसे संसद में मौजूदा सत्र में पारित कर दिया जाएगा।
श्री बंसल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सभी दल संसदीय समिति की सिफारिशों पर गौर करते हुए इस पर व्यापक विचार विमर्श के बाद सरकार द्वारा तैयार किये गए मसौदे को स्वीकार कर लेंगे। श्री बंसल ने बताया कि नागरिक शिकायत निवारण विधेयक और राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान विधेयक आज संसद में पेश किये जाएंगे। इस बीच, मंत्रियों के दल ने लोकपाल विधेयक के मसौदे को अंतिम रूप दे दिया है। केन्द्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने इस बारे में हुई बैठक के बाद बताया कि सरकार का रूख लोकपाल विधेयक के हर बिंदु पर स्पष्ट है और वह किसी दबाव में काम नहीं कर रही है।
उन्होंने कहा कि इसी सत्र में हम एक सशक्त लोकपाल बिल लेकर आयें और हम उसी की ओर काम कर रहे हैं किसी की इच्छानुसार नहीं कर रहे हैं बल्कि बहुत सारी पार्टी यह मानती हैं कि इस पर और लम्बा विचार होना चाहिए अब जो भी पार्लियामेंट में लोगों के विचार हैं वो सामने आयेंगे।
संसद के शीतकालीन सत्र को तीन दिन के लिए बढ़ाया जाएगा ताकि लोकपालविधेयक सुचारू रूप से पारित हो सके। संसदीय मामलों के राज्यमंत्री हरीशरावत ने संसद के बाहर संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा किलोकपाल विधेयक, भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करने वालों की सुरक्षा संबंधीविधेयक और न्यायिक जवाबदेही विधेयक को पारित करने के लिए संसद कीबैठक २७, २८ और २९ दिसम्बर को भी होगी। श्री रावत ने कहा कि लोकपालविधेयक का संशोधित मसौदा और भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करने वालों कीसुरक्षा करने संबंधी विधेयक पर २७ और २८ दिसम्बर को चर्चा होगी। न्यायिक जवाबदेही विधेयक पर २९ दिसम्बर को विचार होगा। उन्होंने स्पष्टकिया कि सरकार इस सत्र के निर्धारित समय में ही विधेयक को पारित करानेको उत्सुक थी, लेकिन विभिन्न दलों के सांसदों ने विधेयक का अध्ययनकरने के लिए और समय का अनुरोध किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: