मंगलवार, 20 दिसंबर 2011

650 करोड़ की लागत की तीन मध्यम सिंचाई परियोजनाओं को मंजूरी


650 करोड़ की लागत की तीन मध्यम सिंचाई परियोजनाओं को मंजूरी



(नन्द किशोर)

भोपाल (साई)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में संपन्न आज मंत्रि-परिषद की बैठक में प्रदेश में तीन मध्यम सिंचाई परियोजनाओं की प्रशासनिक मंजूरी के साथ ही वन्य-प्राणियों के संरक्षक एवं संवर्द्धन के मकसद से सतना जिले में वन्य-प्राणी रेस्क्यू सेंटर स्थापित करने और मीसा बंदियों की सम्मान-निधि में बढ़ोत्तरी करने जैसे कई अहम फैसले लिए गए।
मंत्रि-परिषद ने आज जिन तीन नई मध्यम सिंचाई परियोजनाओं को प्रशासनिक मंजूरी प्रदान की है उनमें सागर जिले की सोनपुर मध्यम सिंचाई परियोजना शामिल है। इस परियोजना में सागर जिले की केसली तहसील के ग्राम नारायणपुर के पास सोनपुर फीडर डेम तथा ग्राम घाना के पास सोनार नदी पर केसली बाँध बनाया जाना प्रस्तावित है। कुल 127.46 करोड़ रुपये लागत की इस परियोजना से केसली तहसील के 33 ग्राम लाभान्वित होंगे और कुल 7 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई सुविधा निर्मित होगी। इसी तरह पन्ना जिले की पतने मध्यम सिंचाई योजना के लिये 259.7 करोड़ रुपये की प्रशासनिक मंजूरी दी गई है। पन्ना जिले की पवई तहसील के ग्राम हड़ा के पास पतने नदी पर प्रस्तावित इस परियोजना से पवई तहसील के 28 ग्राम लाभान्वित होंगे और कुल 9,340 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता निर्मित होंगी। इसी प्रकार पन्ना जिले के शाहनगर विकासखण्ड के ग्राम पण्डारिया के पास केन नदी पर प्रस्तावित मध्यम सिंचाई परियोजना के लिये मंत्रिपरिषद ने 261.5 करोड़ रुपये की प्रशासनिक मंजूरी दी है। इस परियोजना से शाहनगर विकासखण्ड और तहसील के 43 ग्रामों की 9,952 हेक्टेयर कृषि भूमि में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता निर्मित होगी।
इसके अलावा डिण्डोरी जिले की बिलगाँव मध्यम सिंचाई परियोजना के संबंध में पूर्व में दी गई प्रशासनिक स्वीकृति को संशोधित करते हुए 182.22 करोड़ रुपये की नवीन प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है। पूर्व में इस परियोजना की लागत 55.96 करोड़ थी, जिसे संशोधित किया गया है। यह परियोजना डिण्डौरी जिले की शहपुरा तहसील के ग्राम बिलगाँव के पास सिलगी नदी पर प्रस्तावित है। इससे शाहपुरा तहसील के 46 ग्राम लाभान्वित होंगे और 12 हजार 285 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता निर्मित होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: