सोमवार, 26 दिसंबर 2011

जलकुंभ से बनेगी बिजली


जलकुंभ से बनेगी बिजली

(शिरीष नायर)

कोट्टायम (साई)। केरल के कोट्टायम शहर के कोडीमाथा सब्जी बाजार में अगले महीने जैविक गैस संयंत्र से चालित बिजली का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा। यह संयंत्र वेम्बनाड झील की जलकुंभी वनस्पति से चलाया जाएगा। यह झील से जलकुंभियां साफ करने की योजना कुट्टानाड पैकेज का महत्वपूर्ण हिस्सा है। ये पैकेज अलापुझा ्रभूमि सुधार और कुट्टानाड नम भूमि की कृषि संबंधी परेशानियां दूर करने के लिए तैयार किया गया है।
विपरीत परिस्थितियों को एक बेहतरीन अवसर में बदलने की यह एक अनोखी परियोजना है जिसकी लागत ३० करोड़ रूपए की है। वेम्बानाड झील में जलकुंभियों के कारण स्थानीय लोगों को आजीविका, स्वास्थ्य और पर्यावरण संबंधी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता था। इस परियोजना का उद्देश्य यांत्रिक और जैव नियंत्रण विधियों से करीब ३ लाख घन मीटर पानी चरणबद्ध ढंग से इस्तेमाल करना है।
ये परियोजना मत्स्य संसाधन, प्रबंध सोसायटी चला रही है जो राज्य सरकार के मत्स्य पालन विभाग के तहत काम करती है। शुद्ध पानी का इस्तेमाल बिजली पैदा करने और वर्मी कम्पोस्ट यूनिट तथा दस्तकारी में किया जाएगा। इसके अलावा एर्नाकुलम और अलप्पुझा में दो बायो गैस संयंत्र लगाने की भी योजना है।

कोई टिप्पणी नहीं: