शुक्रवार, 27 जनवरी 2012

उत्तर प्रदेश में नामांकन गतिविधियां चरम पर


उत्तर प्रदेश में नामांकन गतिविधियां चरम पर

(दीपांकर श्रीवास्तव)

लखनऊ (साई)। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज आखिरी तारीख है। इस चरण में पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों के ५९ निर्वाचन क्षेत्रों में ११ फरवरी को मतदान होगा। पांचवे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया कल शुरू होगी। इसमें आगरा, अलीगढ, कानपुर, झांसी और चित्रकूट धाम डिवीजनों के १३ जिलों के ४९ निर्वाचन क्षेत्रों में २३ फरवरी को मतदान होगा।

तीसरे चरण के नामांकन भरने के काम में तेजी आई है। तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की गतिविधियां चरम पर हैं। इस चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अवधि समाप्त हो रही है। अभी तक दस जिलों के छप्पन विधानसभा क्षेत्रों के लिए चार सौ ३८ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

चौथे चरण के लिए समाजवादी पार्टी और भारतीय जनतापार्टी के दो-दो उम्मीदवारों सहित कुल १४ नामांकन पत्र भरे गए हैं। निर्वाचन आयोग ने दूसरे और तीसरे चरण के चुनाव वाले जिलों में भी विभिन्न राज्यों के पन्द्रह वर्ष पुलिस अधिकारियों को प्रेक्षक के रूप में तैनात किया है।

संवेदनशीलता को देखते हुए गोरखपुर, आजमगढ़, देवरिया, इलाहाबाद, वाराणसी, जौनपुन, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र और संत रविदास नगर भदौई के लिए एक-एक पुलिस दस्तों की तैनाती की है। राज्य में पहली बार चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था पर निगाह रखने के लिए पुलिस प्रेक्षक तैनात किए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: