शुक्रवार, 13 जनवरी 2012

युवा दिवस के बतौर मनी विवेकानन्द जयंती


युवा दिवस के बतौर मनी विवेकानन्द जयंती

(साक्षी शाह)

पोर्ट ब्लेयर (साई)। स्वामी विवेकानंद की जयंती पूरे द्वीप समूह में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई। इस दिन सुबह खेल और युवा कार्य विभाग की ओर से पोर्ट ब्लेयर में युवा रैली निकाली गई। इस रैली में प्रशासन के शिक्षा विभाग के अलावा महाविद्यालय तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
रैली जवाहल लाल नेहरू राजकीय महाविद्यालय पहुंच कर सम्पन्न हुई। टैगोर राजकीय शिक्षा महाविद्यालय में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की ओर से संगोष्ठी का आयोजन किया गया। प्रशासन के प्रधान सचिव जलज श्रीवास्तव इस मौके पर मुख्य अतिथि थे। संगोष्ठी में विभिन्न वक्ताओं ने कर्तव्यबोध को केन्द्र बिन्दु बनाकर स्वामी विवेकानंद के जीवन आदर्शाें से ली जाने वाली प्रेरणा के बारे में चर्चा की।
कार्यक्रम के आरम्भ में महासंघ के संयोजक के.एन. सुरेश ने शैक्षिक महासंघ की ओर से आयोजित होने वाले विविध कार्यक्रमों के उद्देश्य और उपयोगिता पर प्रकाश डाला। प्रधान सचिव जलज श्रीवास्तव ने स्वामी विवेकानंद के जीवन आदर्शों की चर्चा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय युवा दिवस का मुख्य उद्देश्य युवाओं को प्रेरित करना है। उधर राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में रंगत के जिला परिषद सभागार में कल समारोह आयोजित हुआ। इस मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष पी. प्रसाद मुख्य अतिथि थे।

कोई टिप्पणी नहीं: