गुरुवार, 16 फ़रवरी 2012

भगवान बद्री विशाल के कपाट 19 अप्रेल को खुलेंगे


भगवान बद्री विशाल के कपाट 19 अप्रेल को खुलेंगे

(साई ब्यूरो)

चमोली (साई)। चमोली जिले में स्थित भगवान बदरी विशाल के कपाट आगामी उनतीस अपै्रल को श्रद्धालुओं के लिए शीतकालके बाद खोल दिए जाएंगे। इसके लिए जिला पशासन द्वारा व्यापक तैयारियां शुरु कर दी गई हैं। जिलाधिकारी डा. रंजीत सिन्हा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें जिला स्तरीय अधिकारियों को यात्रा व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जो यात्रा मार्ग में पड़ने वाले पड़ाव तथा मार्ग में यात्रियों की समुचित सुविधाओं का ध्यान रखेंगे।
इसके अलावा विद्युत, पेयजल, दूरसंचार व स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर भी कमेटियों का गठन किया गया है, ताकि बाहर से आने वाले किसी भी तीर्थयात्री को मुष्किलों का सामना न करना पड़े। यातायात व ठहरने की आवासीय व्यवस्थाओं को लेकर सभी विभागीय अधिकारियों के कार्यालयों में आवासों की सूचियां, टेलीफोन नम्बर व आवष्यक व्यवस्थाओं की जानकारी रहेगी।
इसके अलावा सीमा सड़क संगठन से यात्रा शुरु होने से पूर्व ही राष्ट्रीय राजमार्ग को दुरुस्त करने के निर्देष दिए गए हैं। साथ ही गोविन्दघाट-हेमकुण्ड पैदल मार्ग के रख-रखाव व मरम्मत के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देषित किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि अगामी यात्रा सुगम हो, इसके लिए पूरे प्रयास किए जा रहें हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: