शुक्रवार, 23 मार्च 2012

जिले के कर्णधारों की सरपरस्ती में फल फूल रहे वन,भू,खनिज एवं परिवहन माफिया


जिले के कर्णधारों की सरपरस्ती में फल फूल रहे वन,भू,खनिज एवं परिवहन माफिया

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। भूमाफिया, वन माफिया, परिवहन माफिया और भ्रष्टाचार से सिवनी जिला अछूता नहीं है। जिले के सर्वमान्य नेता हरवंश सिंह के ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप पुराने हो चुके हैं। सूत्रों की मानें तो उनके अपनों की एस.के.बेनर्जी कंस्ट्रक्शन कंपनी ने नगझर से खैरीटेक तक १६ किमी के लंबे बायपास के निर्माण के दौरान खनिज का अवैध उत्खनन कर सडक बनाया था। सारा मामला ढका मुंदा रहा यहां तक कि खनिज विभाग के द्वारा लगभग ९० लाख रूपये के जुर्माने की खबर सिर्फ खबर ही रही, हकीकत में क्या हुआ किसी को कुछ नहीं मालूम।
मीनाक्षी और सदभाव कंपनी को हरवंश सिंह का संरक्षण मिलने की खबर थी लखनादौन क्षेत्र में सैम्यांग कंपनी के काले कारनामों को सभी जानते हैं सिवाय ठा.हरवंश सिंह के राजनीति के परफेक्ट खिलाडी हरवंश सिंह को सत्ता में रहने और सत्ता से बाहर रहने से कोई फर्क नहीं पडता इनके जैसे नेता देशकाल और परिस्थितियों को अपने अनुकूल ढाल लेते हैं जहां तक जमीन की खरीद फरोख्त का मामला है हरवंश ङ्क्षसह के ऊपर स्वयं दबाव देकर फर्जी तरीके से जमीन खरीदने के आरोप चस्पा हो चुके हैं। खबरचियों का विश्वास करें तो सिर्फ केवलारी विधानसभा अकेले में उन्होने सैंकडों एकड बहुमूल्य जमीन अपने परिजनों के नाम से खरीद लिया है।
सत्ता का महत्व अच्छी तरह से समझ चुके भाजपा के कर्णधार भी धन संपत्ति के मामले में ठा.हरवंश सिंह से प्रतियोगिता करने की हिमाकत लगातार कर रहे हैं। लहसुन और प्याज न खाने वाले डॉ ढालसिंह बिसेन से लेकर सामान्य परिस्थितियों वाले कमल मर्सकोले बडे आदमी बनने के लिये लगातार प्रयासरत हैं।
डॉ ढालसिंग बिसेन और कमल मर्सकोले के परिजनों के नाम क्रेशर प्लांट धडल्ले से संचालित हो रहे हैं क्रेशर प्लांट के अलावा डॉ ढालसिंग बिसेन जिले के सर्वमान्य नेता ठा. हरवंश सिंह की तरह उन्नत एवं प्रगतिशील किसान भी हैं। भाजपा नेत्री नीता पटेरिया भोपाल और सिवनी के फ्लैट और मकानों की मालकिन हैं उनके पास बडे नेताओं की तर्ज पर सुव्यवस्थित फार्म हाउस हैं। इंजीनियरिंग लाईन में फायदा उनको समझ में नहीं आया इसीलिये इंजीनियरिंग की आधी से ज्यादा पढाई पूर्ण कर चुके अपने प्रिय पुत्र पारस पटेरिया को उन्होने महंगा डोनेशन देकर उज्जैन मेडिकल कॉलेज में प्रवेश दिला दिया। भारतीय जनता पार्टी की अन्य लोकप्रिय नेत्री शशि ठाकुर का सारा मैनेजमेंट कुशल एवं अनुभवी हाथो में है इसीलिये उनकी आर्थिक सुदृढता ढंकी मुंदी है।
ऐसे कर्णधारों की सरपस्ती में सिवनी जिले में वन,खनिज,जमीन और भूमाफिया दिन दूनी रात चौगुनी उन्नती कर रहे हैं। सिवनी जिला यात्री बसों के अवैध परिवाहन का प्रदेश में सबसे बडा अडडा बन चुका है अवैध रूप से अनाज परिवहन के मामले में सिवनी जिले का नाम प्रदेश में टापटेन की सूची है भोपाल और इंदौर के बाद सबसे ज्यादा जमीन वैध और अवैध रूप से सिवनी जिले में ही खरीदी और बेची गई संपूर्ण महाकौशल क्षेत्र में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार सिवनी जिले में ही होता है।

कोई टिप्पणी नहीं: