गुरुवार, 17 मई 2012

घंसौर में आक्रांताओं का आतंक!


0 घंसौर को झुलसाने की तैयारी पूरी . . .  83

घंसौर में आक्रांताओं का आतंक!

जिला बदर घूम रहे झाबुआ पावर के इर्द गिर्द

(शिवेश नामदेव)

नई दिल्ली (साई)। देश के मशहूर उद्योगपति गौतम थापर के स्वामित्व वाले अवंथा समूह के सहयोगी प्रतिष्ठान मेसर्स झाबुआ पावर लिमिटेड द्वारा मध्य प्रदेश के सिवनी जिले के छटवीं सूची में अधिसूचित आदिवासी बाहुल्य घंसौर विकास खण्ड के ग्राम बरेला में स्थापित किए जाने वाले 1260 मेगावाट के कोल आधारित पावर प्लांट में संयंत्र प्रबंधन द्वारा खरीदी गई आदिवासियों की जमीनों का मुआवजा नहीं मिल पाने से क्षेत्र में आक्रोश बुरी तरह उबल रहा है।
वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि गौतम थापर के स्वामित्व वाले इस संयंत्र के दूसरे चरण की जनसुनवाई के उपरांत मंत्रालय पर कांग्रेस और भाजपा के नेताओं का जबर्दस्त दवाब है कि जल्द से जल्द इसे मंजूरी दे दी जाए ताकि शोर शराबा शांत किया जा सके।
उधर, घंसौर में जमीनों के मामले को लेकर अनशन में बैठे आदिवासियों को डराने धमकाने का सिलसिला जारी है। अपुष्ट समाचारों के अनुसार संयंत्र प्रबंधन द्वारा अनशनकारियों का हौसला पस्त करने के लिए दिल्ली एवं अन्य शहरों से जिला बदर जरायम पेशा लोगों की फौज बुला रखी है, जो क्षेत्र में आतंक बरपा रहे हैं। इन बाहरी आवारा तत्वों के कारण क्षेत्र में दहशत का वातावरण निर्मित होने लगा है।

कोई टिप्पणी नहीं: