गुरुवार, 17 मई 2012

पायलट हडताल पर संजीद हुआ केंद्र


पायलट हडताल पर संजीद हुआ केंद्र
(महेश रावलानी)
नई दिल्ली (साई)। सरकार एयर इंडिया संकट को समाप्त करने के लिए हर प्रयास करेगी। कल लोकसभा में इस बारे में बहस का जवाब देते हुए नागर विमानन मंत्री अजित सिंह ने कहा कि सरकार एयर इंडिया के संकट को हल करने के लिए पायलटों सहित सभी कर्मचारियों से सहयोग मांगेगी।
उन्होंने कहा कि सरकार जनता के धन को बार-बार एयर इंडिया में खर्च नहीं कर सकते। यह बात पूरी तरह से स्पष्ट है। एयर इंडिया के पाास आपनी कार्य-क्षमता दिखाने का यह आखिरी मौका है। चाहे ग्राउंड हैंडलर्स हों या पायलट, कर्मचारियों के सहयोग के बिना एयर इंडिया का चलना मुश्किल है।
श्री अजित सिंह ने बताया कि सरकार ने एयर इंडिया को आर्थिक संकट से उबारने के लिए तीस हजार करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया के कर्मचारियों के लिए मानव संसाधन नीति संबंधी न्यायमूर्ति धर्माधिकारी समिति की रिपोर्ट, सभी वर्गों को विश्वास में लेने के बाद लागू की जाएगी। एयर इंडिया के पायलटों से यात्रियों सहित सभी सम्बद्ध पक्षों के हितों को देखते हुए हड़ताल समाप्त करने की अपील करते हुए श्री अजित सिंह ने कहा कि सरकार उनके खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई नहीं करेगी।
इस बीच एयर इंडिया ने पायलटों की हड़ताल से यात्रियों को हो रही असुविधाओं को दूर करने के लिए एक आपात योजना लागू की है। एयर लाइंस के प्रवक्ता ने  को बताया कि इस आपात योजना के तहत एयर इंडिया ने दिल्ली से पांच स्थानों टोरोंटो, न्यूयॉर्क, फ्रेंकफर्ट, लंदन और शिकागो के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने चलाई हैं। प्रवक्ता ने कहा कि निकट भविष्य में और राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने चलाई जाएंगी। प्रवक्ता ने बताया कि इस महीने की १८ तारीख तक एयर इंडिया की उड़ानों की बुकिंग रद्द कर दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: