बुधवार, 20 जून 2012

प्रदेश में विद्युत वितरण के लिये खर्च किये जा रहे हैं 10 हजार करोड़

प्रदेश में विद्युत वितरण के लिये खर्च किये जा रहे हैं 10 हजार करोड़

(संतोष पारदसानी)

भोपाल (साई)।ऊर्जा तथा खनिज साधन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि विद्युत क्षेत्र में सुधार के लिये हर-संभव कदम उठाये गये हैं। उन्होंने कहा कि विद्युत वितरण के लिये प्रदेश में 10 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। इसका लाभ हर श्रेणी के उपभोक्ताओं को मिलेगा। श्री शुक्ल कल रतलाम जिले के बड़ावदा में फीडर विभक्तिकरण के लोकार्पण को संबोधित कर रहे थे। दो 11 के.व्ही. के फीडर्स के शुरू होने से 150 ग्राम के घरेलू उपभोक्ताओं को अधिकतम 20 घंटे और कृषि कार्य के लिये 8 घंटे विद्युत प्रदाय होगा। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन राज्य मंत्री श्री मनोहर ऊँटवाल भी मौजूद थे।
श्री शुक्ल ने कहा कि राज्य शासन ने महत्वाकांक्षी फीडर विभक्तिकरण योजना को लागू किया है। यह मध्यप्रदेश को स्वर्णिम बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं तथा किसानों को सिंचाई के लिये पर्याप्त बिजली मुहैया कराने के ऐतिहासिक कार्य का संकल्प लिया है, जो वर्ष 2013 में पूरा होगा। उन्होंने कहा कि फीडर विभक्तिकरण के बाद नये शेड्यूल के साथ उपभोक्ताओं को पर्याप्त विद्युत प्रदाय किया जाये।
राज्य मंत्री श्री मनोहर ऊँटवाल ने कहा कि प्रदेश में फीडर विभक्तिकरण का चुनौतीपूर्ण कार्य विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी तेजी से प्रगति पर है। इसका लाभ निश्चित रूप से ग्रामीणों को मिलेगा।
इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता राजमल जैन, जनपद पंचायत जावरा अध्यक्ष श्रीमती नमिता शाकल्य, पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंध संचालक श्री डी.पी. आहूजा, प्रबंधक श्री नागेन्द्र तिवारी सहित अनेक जन-प्रतिनिधि तथा अधिकारी उपस्थित थे।


कोई टिप्पणी नहीं: