सोमवार, 18 जून 2012

7 बजे अंधेरा पसर जाएगा अखिलेश के राज में


7 बजे अंधेरा पसर जाएगा अखिलेश के राज में

(दीपांकर श्रीवास्तव)

लखनऊ (साई)। उत्तर प्रदेश में बिजली की किल्लत से परेशान सरकार ने राज्य में सभी दुकानें और मॉल शाम 7 बजे बंद करने के आदेश दिए हैं। रेस्त्रां के बंद होने का समय रात 10 बजे तय किया गया है। सरकार ने स्टील फर्नेस और रोलिंग मिलों को भी अगले आदेश तक बंद करने के आदेश दिए हैं।
गौरतलब है कि उत्तर भारत में फिलहाल जमकर गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह से उसे दूसरे राज्यों से अतिरिक्त बिजली मिल नहीं पा रही है। ऐसे में सरकार ने दुकानों, मॉल, रेस्त्रां, स्टील फर्नेस, स्ट्रीट लाइट, होर्डिंग्स, सजावटी लाइट में बिजली के इस्तेमाल पर अंकुश लगाने का फैसला किया है।
दुकानों, मॉल और रेस्त्रां में बिजली की खपत घटाने के लिए श्रम विभाग ने दवा की दुकानों को छोड़कर अन्य सभी दुकानें व मॉल को 11 से शाम 7बजे तक ही खोलने के आदेश दिए हैं। रेस्त्रां भी अब 11 से रात दस बजे तक ही खुलेंगे। आदेश तत्काल प्रभाव से 15 दिनों के लिए लागू किया गया है। श्रम विभाग ने चेतावनी दी है कि आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
स्ट्रीट लाइटें भी अब शाम 8 से तड़के 4.30 बजे तक ही जलाई जाएंगी। विज्ञापन संबंधी होर्डिंग्स, ग्लो साइन बोर्ड व सजावटी लाइटों में बिजली के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है। आदेश के उल्लघंन पर संबंधित संस्था के बिजली कनेक्शन को काट दिया जाएगा। पार्कों आदि में भी शाम के बाद बिजली जलाए जाने पर रोक लगाने की तैयारी है।

कोई टिप्पणी नहीं: