मंगलवार, 5 जून 2012

केरल में मानसून की दस्‍तक, दिल्‍ली नहाई

केरल में मानसून की दस्‍तक, दिल्‍ली नहाई 

 

(महेश रावलानी)

नई दिल्‍ली(साई)। मॉनसून ने केरल में मंगलवार को दस्तक दे दी और रिमझिम बरसती बूंदों से किसानों को राहत मिली। वहीं, दिल्ली में भी मौसम ने कुछ करवट बदली है। साउथ दिल्ली में ओलों के साथ तेज बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दिल्ली में अब गर्म हवाएं नहीं चलेंगी।
केरल में मॉनसून पर भारतीय मौसम विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, 'मॉनसून केरल पहुंच गया।' केरल में आमतौर पर मॉनसून की बारिश एक जून से होती है लेकिन वैज्ञानिकों ने कहा कि परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि पूर्वानुमानों के अनुसार, मौसमी बारिश की प्रक्रिया अच्छी है। राष्ट्रीय जलवायु केंद्र के निदेशक और मॉनसून का पूर्वानुमान जताने वाले मुख्य अधिकारी डी. शिवानंद पई ने बताया, अभी तक मॉनसून की स्थिति बहुत अच्छी है और केरल तथा दक्षिणी कर्नाटक के हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश होगी। मॉनसून के अन्य इलाकों में बढ़ने के लिए अनुकूल स्थिति है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि तूफान मवार की वजह से मॉनसून के आने में देरी हुई।
1 जून को केरल आना था मॉनसून

साल 2005 के बाद यह पहला मौका है जब वहां मॉनसून लेट हुआ है। इससे पहले 2005 में यह 7 जून को केरल पहुंचा था। इसके बाद हर साल मई के आखिर तक केरल पहुंच गया था। साल 2009 में तो यह 23 मई को ही वहां पहुंच गया। इस साल 1 जून को मॉनसून के केरल पहुंचने के आसार थे।

पवार ने लिया जायजा
भारत की करीब 55 फीसदी खेती बारिश पर निर्भर है। पिछले कुछ साल से मॉनसून सामान्य रहने से अनाज की बंपर पैदावार हो रही है। कृषि मंत्री शरद पवार ने हालात का जायजा लेने के लिए सोमवार को मौसम वैज्ञानिकों से बात की। मौजूदा फसली सीजन में अनाज की पैदावार 25 करोड़ टन तक पहुंचने के संकेत हैं। यह पिछली बार से करीब 50 लाख टन ज्यादा है। पवार का मानना है कि पैदावार की रफ्तार बरकरार रखने के लिए मॉनसून का अच्छा होना जरूरी है।

मॉनसून का ऐलान कब
वैज्ञानिकों के मुताबिक केरल में मॉनसून के पहुंचने का ऐलान तभी किया जाता है जब राज्य और लक्षद्वीप आईलैंड के कुल 14 ऑब्जर्वेशन स्टेशनों में 7 से लगातार 48 घंटों तक बारिश होने की रिपोर्ट जाए। भारतीय मौसम विभाग के लक्ष्मण सिंह राठौर ने बताया, केरल में मॉनसून के दस्तक देने की सामान्य तारीख 1 जून है, लेकिन तय डेट से 5 दिन पहले या 5 दिन बाद इसकी दस्तक सामान्य मानी जाती है, क्योंकि फोरकास्ट के मॉडल में इतना एरर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: