मंगलवार, 5 जून 2012

मृगनयनी विपणन सेवा के ई-टेण्डर पोर्टल का लोकार्पण

मृगनयनी विपणन सेवा के ई-टेण्डर पोर्टल का लोकार्पण
 
(प्रदीप आर्य)

भोपाल (साई)। मृगनयनी विपणन सेवा के ई-टेण्डरिंग सिस्टम का लोकार्पण म.प्र. लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष श्री अखण्ड प्रताप सिंह द्वारा भोपाल में किया गया। इस पोर्टल द्वारा प्रदेश भर की इकाइयों को लाभ प्राप्त हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश लघु उद्योग निगम द्वारा संचालित विभिन्न मृगनयनी म.प्र. एम्पोरियमों के क्षेत्र में आनेवाले विभिन्न शासकीय विभागों एवं संस्थानों द्वारा विभिन्न प्रकार की वस्तुओं के क्रय की कार्यवाही की जाती है, छोटी-छोटी वस्तुओं की आवश्यकता स्थानीय मांग के अनुरूप प्राप्त होती है। इस प्रकार की मांग की पूर्ति हेतु निगम में संचालक मण्डल द्वारा अनुमोदित एक क्रय व्यवस्था पूर्व से ही लागू है, जिसे मृगनयनी विपणन सेवा के नाम से प्रदेश के विभिन्न एम्पोरियमों में चलाया जा रहा है। इस विपणन सेवा के माध्यम से प्रदेश भर की स्थानीय सूक्ष्म एवं लघु उद्योग इकाइयां सामग्री की प्रतिपूर्ति स्थानीय कार्यालयों में उनकी मांग के विरूद्ध इस व्यवस्था के अंतर्गत करते रहे हैं।
इस व्यवस्था के अंतर्गत दरों का निर्धारण आवश्यक पारदर्शी प्रक्रिया के द्वारा किये जाने को दृष्टिगत रखते हुए राज्य शासन के निर्देशों के अनुरूप मध्य प्रदेश लघु उद्योग निगम द्वारा इसे ई-टेण्डरिंग के माध्यम से लागू किये जाने का निर्णय लिया गया। इस प्रक्रिया के अंतर्गत निगम के वेब पोर्टल ूूूण्उचसनदण्वतह पर मृगनयनी विपणन सेवा के अंतर्गत प्रदेश भर की इकाइयों को पंजीकरण का कार्य प्रारम्भ किया जावेगा। इस हेतु पृथक से टेण्डर पोर्टल तैयार किया जाकर निगम के मुख्य वेब पोर्टल के साथ सम्बद्ध कर दिया गया है। इस वेब पोर्टल का लोकार्पण निगम के अध्यक्ष श्री अखण्ड प्रताप सिंह द्वारा पंचानन भवन, छठवे तल पर स्थित सभागार में किया गया। इस अवसर पर निगम के सभी वरिष्ठ अधिकारी एवं मृगनयनी विपणन सेवा से जुड़े हुए मृगनयनी म.प्र. एम्पोरियमों के प्रभारियों के साथ साथ मृगनयनी विपणन सेवा से जुड़े हुए प्रदेश भर के उद्यमी उपस्थित थे।
ई-टेण्डरिंग पोर्टल के शुभारम्भ के अवसर पर एम्पोरियम विभाग के मुख्य महाप्रबंधक श्री आर.पी. सिंह द्वारा पोर्टल के संबंध में एवं इसकी पृष्ठभूमि का उल्लेख करते हुए इसे लघु उद्यमियों के लिए लाभदायक बताया। इस अवसर पर निगम के अध्यक्ष श्री अखण्ड प्रताप सिंह द्वार सम्बोधित करते हुए ई-टेण्डर पोर्टल की सराहना की गई एवं निविदा प्रक्रिया में अधिकाधिक पारदर्शिता बरते जाने की प्रशंसा करते हुए उपस्थित उद्यमियों को ई-पोर्टल के माध्यम से ही अपनी निविदायें प्रस्तुत करने एवं अधिकाधिक पंजीयन करने का सुझाव दिया गया।
चर्चा के दौरान अवगत कराया गया कि मृगनयनी विपणन सेवा की ई-टेण्डरिंग प्रक्रिया के अंतर्गत प्रदेश के उद्यमियों को प्रदाय की जानेवाली सामग्री की कैटगरी में एक बार अपना पंजीयन कराना होगा और आगामी सभी निविदाओं की सूचना उन्हें ई-मेल तथा पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर एस.एम.एस. के द्वारा दी जावेगी। इस प्रकार निविदा सूचना को पंजीकृत उद्यमियों के मध्य अत्यन्त पारदर्शी रूप में प्रसारित किया जा सकेगा। इस अवसर पर टेण्डर पोर्टल डव्हलप करनेवाली संस्था के प्रतिनिधि श्री देव चटर्जी द्वारा बताया गया कि टेण्डर पोर्टल में निर्माण में अत्याधुनिक टेक्नॉलॉजी एवं सुरक्षा के मानदण्डों का उपयोग किया गया है। इस टेण्डर पोर्टल को संचालित करने हेतु पृथक से किसी प्रकार की एजेंसी की आवश्यकता नहीं होगी एवं एम्पोरियम प्रभारियों द्वारा ही इसका संचालन किया जा सकेगा। इस प्रकार इस टेण्डर पोर्टल पर सभी प्रकार से निगम का नियंत्रण एवं आधिपत्य होगा और निरंतर व्यय की भी आवश्यकता नहीं होगी।
कार्यक्रम के दौरान प्रदेश भर से आये हुए उद्यमियों को निविदा भरे जाने एवं ऑनलाईन पंजीयन करने इत्यादि हेतु प्रशिक्षण दिया गया ताकि वे अपने स्तर से अपनी इकाई का पंजीयन एवं निविदा भरने का कार्य बिना किसी तकनीकी सहायता के स्वयं कर सकें। इसके साथ ही टेण्डर पोर्टल का उपयोग करने के संबंध में निगम के संबंधित प्रभारी अधिकारियों को भी प्रशिक्षण दिया जाकर पोर्टल पर निविदा जारी करने, पंजीयन स्वीकार करने एवं प्राप्त दरों के तुलनात्मक दर पत्रक के आधार दर निर्धारण की कार्यवाही करने का प्रशिक्षण दिया गया। मृगनयनी विपणन सेवा के ई-टेण्डर पोर्टल के समापन के अवसर पर डॉ. बी.एम. सिंह, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी) श्री राकेश तिवारी, मुख्य महाप्रबंधक (विपणन), श्री पीयूष माथुर, मुख्य महाप्रबंधक (वित्त एवं लेखा) तथा इंदौर के क्षेत्रीय उप मुख्य महाप्रबंधक डॉ. बी.डी. हेड़ा उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: