गुरुवार, 21 जून 2012

मिश्र ने देश प्रमुख के परिणामों की घोषणा टाली


मिश्र ने देश प्रमुख के परिणामों की घोषणा टाली

(सोनाली मजूमदार)

काहिरा (साई)। मिस्र में राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों की घोषणा अगले सप्ताह तक टाल दी गई है। राष्ट्रपति चुनाव से संबद्ध आयोग ने कल रात कहा कि दोनों उम्मीदवारों की अपील पर सुनवाई के लिए अभी और समय लगेगा। मुख्य मुकाबला मुस्लिम ब्रदरहुड के उम्मीदवार मोहम्मद मुर्सी और पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक के कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री रहे अहमद शफीक के बीच है। चुनाव के नतीजों की घोषणा आज की जानी थी।
आयोग के बयान में कहा गया है कि दोनों उम्मीदवारों की ओर से चार सौ से ज्यादा अपील दर्ज कराई गई हैं लेकिन मुख्य अपील में आरोप लगाया गया है कि मतदान केन्द्रों पर पंजीकृत मतदाताओं और डाले गए मतों की संख्या में अनियमितताएं हैं। चुनावों में तीस साल के बाद मिस्र में राष्ट्रपति पद के पहले स्वतंत्र चुनाव की रस्साकशी ने दिखला दिया है कि लोकतंत्र की राह आसान नहीं है।
गौरतलब होगा कि नये राष्ट्रपति एक ऐसे वक्त बागडोर संभालेंगे जब न तो कोई संसद होगी, न ही कोई संविधान। सैनिक शासकों ने एक संवैधानिक अधिघोषणा के जरिये भंग हुई संसद के तमाम अधिकार अपने पास ले लिये हैं। अभी यह भी तय नहीं हुआ कि नये राष्ट्रपति का अधिकार क्या होगा। सैनिक शासकों ने नये संविधान की रचना में भी अपने पास एक तरह से वीटो पॉवर रखा हुआ है और नागरिको की गिरफ्तारी के अधिकार हासिल कर लिये हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: