बुधवार, 4 जुलाई 2012

मेनिंगोकाकल मेनिंजाईटिस से मरने वालों का आंकड़ा ढाई सौ पार


मेनिंगोकाकल मेनिंजाईटिस से मरने वालों का आंकड़ा ढाई सौ पार

(प्रतिभा सिंह)

पटना (साई)। गर्मी और बारिश की आंखमिचौली के बीच बिहार में मेनिंगोकाकल मैनिंजाईटिस यानी मस्तिष्क ज्वर का कहर जारी है। बिहार में गर्मी की तपिश जारी रहने के कारण मस्तिष्क ज्वर से बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है और मई से अब तक राज्य के विभिन्न हिस्सों के मृतक बच्चों की संख्या बढकर 251 हो गयी।
स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव आरपी ओझा ने आज संवाददाताओं से कहा, ‘मस्तिष्क ज्वर के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों के मृतक बच्चों की संख्या बढकर 251 हो गयी है। राज्य में दिमागी बुखार के अब तक 662 मामले सामने आये हैं।पटना मेडिकल कालेज अस्पताल और नालंदा मेडिकल कालेज अस्पताल, मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेमोरियल कालेज एवं अस्पताल तथा केजरीवाल चौरिटेबल अस्पताल और गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज अस्पताल में राज्य के सबसे अधिक मरीज आये हैं।
उन्होंने बताया कि पटना में मस्तिष्क ज्वर के 178 मामले आये, जिसमें से 63 की मौत हो गयी। मुजफ्फरपुर में 455 मामले आये, जिसमें से 172 बच्चों की मौत हो गयी। गया में मस्तिष्क ज्वर के 22 मामलों में 11 बच्चों की मस्तिष्क ज्वर के कारण मौत हो गयी, जबकि वैशाली में पांच बच्चों की जान गयी। चिकित्सकों ने अनुमान लगाया था कि गर्मी कम होने से मामलों की संख्या में कमी आयेगी, लेकिन बारिश नहीं होने के कारण राज्य में तपिश में कमी नहीं आयी है। मृतक बच्चों की संख्या भी बढ़ती जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: