मंगलवार, 10 जुलाई 2012

तत्काल टिकिट व्यवस्था में सुधार: अनिल सक्सेना


तत्काल टिकिट व्यवस्था में सुधार: अनिल सक्सेना

(यशवंत श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। भारतीय रेल आम यात्रियों के तत्काल टिकटों को दलालों द्वारा हथियाने की समस्या से निपटने के लिए आज से नए नियम लागू कर रही है। अगले दिन की यात्रा के लिए तत्काल टिकट कम्प्यूटर वाली आरक्षण खिड़कियों और बिना आरक्षण वाली टिकट खिड़कियों से सिर्फ दिन में दस से साढ़े दस बजे के बीच हासिल किए जा सकेंगे।
उक्ताशय की बात भारतीय रेल के प्रवक्ता और भारतीय सूचना सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अनिल सक्सेना ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के साथ चर्चा के दौरान कही। श्री सक्सेना ने बताया कि दिन के दस से साढ़े दस बजे की विशेष समयसीमा के बीच, इंटरनेट पर कोई तत्काल टिकट नहीं बुक किया जा सकेगा।
उन्होंने कहा कि मंगलवार 10 जुलाई से भारतीय रेल ने तत्काल में जो ट्रेन टिकट मिलते हैं उसको और सुधार किया है। सुबह पहले आठ बजे से तत्काल टिकट मिला करते थे अब उसके बजाए वो सुबह दस बजे से मिलेंगे। पहले दो घंटे हैं १० से १२ बजे के उसमें जिसके ऑथराईज्ड एजेंट हैं उनकों रेल्वे ने प्रतिबंधित कर दिया।
उन्होंने कहा कि हालांकि जो इंडिविजुअल यूजर्स हैं वो थ्रो आऊट एडवांस पीरड है तत्काल का उसमें टिकट खरीद सकते हैं। हां जो इंडिविजुअल यूजर्स हैं उसमें भारतीय रेल ने यह व्यवस्था रखी है कि लेकिन उनको भारतीय रेल ने दो ही टिकट खरीदने की अनुमति दी है पहले दो घंटे में और इसी तरह से मतलब पर आईपी एड्रेस दस से बारह दो ही टिकट बुक कर सकते हैं।
इसके अलावा यूजर आईडी जो है सिंगल सेशन जो हैं उसकी अनुमति दी गई है। ये सब मेजर्स इस लिये लिए गए हैं, ताकि जेनुअन जो पेसेन्जर्स हैं वो इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकें। रेलवे क्षेत्रीय और संभागीय स्तर पर तत्काल टिकट खरीदने वालों के लिए अलग लाइनें और काउंटर बनवाने की व्यवस्था कर रहा है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा में उन्होने कहा कि प्रमुख आरक्षण केंद्रों पर सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए सी सी टी वी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: