मंगलवार, 10 जुलाई 2012

राहुल खुद दिशाहीन हैं: सलमान खुर्शीद


राहुल खुद दिशाहीन हैं: सलमान खुर्शीद

(सुमित माहेश्वरी)

नई दिल्ली (साई)। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के दूसरे कार्यकाल में कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से दिशाहीन ही नजर आ रही है। यह कहते हुए केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने राहुल गांधी पर सीधा निशाना साधा है। दिल्ली से प्रकाशित एक अंग्रेजी समाचार पत्र को दिए साक्षात्कार में सलमान खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस में इन दिनों राजनीतिक दिशाहीनता है और इसकी वजह है राहुल गांधी।
सलमान खुर्शीद का कहना कि कांग्रेस में गड़बड़ी इसलिए है क्योंकि पार्टी के अगले पीढ़ी के नेता राहुल गांधी पार्टी को सही दिशा नहीं दे रहे हैं। सलमान के मुताबिक राहुल गांधी में समझ तो है लेकिन उनकी समझ पार्टी के लिए कुछ बड़ा नहीं कर पा रही है। पार्टी को इसका इंतजार है।
सलमान खुर्शीद ने अखबार को बेबाकी से कहा है कि राहुल गांधी पार्टी के दूसरे सबसे बड़े नेता हैं लेकिन वो इस जिम्मेदारी को मानसिक तौर पर उठाने के लिए तैयार नहीं है। बल्कि ये कहा जाए कि वो नंबर दो के पोजिशन को स्वीकार करने के लिए अब भी तैयार नहीं है। उनका ये भी कहना है कि राहुल के मन बनाने तक पार्टी के पास इंतजार करने के अलावा और कोई चारा नहीं है।
खुर्शीद ने ये भी कहा कि इस समय की चुनौतियों को पूरा करने के लिए पार्टी को एक नई आइडियोलॉजी की जरूरत है। 1990 के बदलाव उस समय के लिए नए थे लेकिन अब ऐसे आदर्शों की जरूरत है जिसे लेकर राहुल गांधी जैसे नेता आगे बढ सकें क्योंकि पार्टी के सामने ये साफ होना चाहिए कि अगले चुनाव में हमारे पास ऐसा क्या है जो हमें आगे ले जाए।
उन्होंने कहा कि यूपीए वन की जो हालत थी वो यूपीए दो की नहीं है जबकि ज्यादातर नेता वही हैं। खुर्शीद ने माना कि यूपीए दो में राजनीति गड़बड़ हो गई है इसलिए हालात लगातार बिखरने लगे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: