मंगलवार, 10 जुलाई 2012

असम: बाढ़ के लिए केंद्रीय दल रवाना


असम: बाढ़ के लिए केंद्रीय दल रवाना

(शिवेश नामदेव)

नई दिल्ली (साई)। असम में बाढ़ और भूस्खलन से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए सात सदस्यों का एक केंद्रीय दल आज राज्य के दौरे पर रवाना हो गया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि यह दल बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करने के बाद अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। असम में हाल में आई बाढ़ से बुनियादी ढांचे, खेती, मछलियों तथा वन्य जीव अभयारण्यों को भारी नुकसान पहुंचा है। बाढ़ और भूस्खलन से राज्य में अब तक एक सौ २४ लोगों की मौत हो चुकी है।
सरकारी सूत्रों के अनुसार केन्द्रीय दल तीन गुटों में बांट कर ऊपरी असम, निचले असम और एक गुट बराक घाटी  धेमाजी जिले का दौरा करेंगे। ये दल परसो प्रदेश के मुख्य सचिव नाबा कुमार दास से मिलकर स्थिति पर विचार-विमर्श करेंगे। दूसरी ओर काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में बाढ़ से उत्पन्न स्थितियों का जायजा लेने के लिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के सदस्य सचिव आज काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करेंगे।
ज्ञातव्य है कि प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने पहले ही पांच सौ करोड़ रुपये की तदस्थ पैकेज की घोषणा की है। मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने प्रधानमंत्री से राहत और पुनर्वास के लिए ११ हजार ३१६ करोड़ रुपये की पैकेज घोषणा करने की आग्रह किया था। उधर समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की गुवहाटी संवाददाता जाकिया तस्मिन रहमान ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया कि धेमाजी जिले में बाढ की स्थिति गंभीर बनी हुर्इ्र है। हाल की बाढ से धेमाजी जिले में ३३० गांव प्रभावित हुए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: