शुक्रवार, 3 अगस्त 2012

उद्योगपतियों से शिव का सीधा संवाद

उद्योगपतियों से शिव का सीधा संवाद

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां प्रमुख उद्योग समूहांे से निवेश संबंधी प्रस्तावों पर चर्चा की। उद्योग समूहों ने मध्यप्रदेश की निवेश मित्र नीतियों और विकास कार्यक्रमों की सराहना करते हुए प्रदेश के राजनैतिक नेतृत्व को औद्योगिक विकास के अनुकूल बताया।
कारगिल इंडिया सोया और गेहूं के प्रसंस्करण के क्षेत्र में निवेश का इच्छुक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद्य निर्माता कम्पनियों और खाद्य प्रसंस्करण के लिए मध्यप्रदेश आदर्श राज्य है। हम चाहते हैं राज्य की फसलों का प्रसंस्करण और मूल्य संवर्धन राज्य में ही हो। उन्होंने कहा कि राज्य की स्पष्ट खाद्य प्रसंस्करण नीति है। यह निवेशकों और किसानों के लिए लाभादायक है। डार्स लाजिस्टिक के श्री के0के0 अग्रवाल ने कन्टेनर ट्रेन और माल परिवहन अधोसंरचना के संबंध निवेश की इच्छा व्यक्त की। एस0आर0एफ0 के श्री अरूण भरतराम ने राज्य सरकार की निवेश मित्र नीति की चर्चा करते हुए कहा कि मालनपुर क्षेत्र भविष्य में सबसे आदर्श निवेश क्षेत्र बनेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के सहयोग के चलते एस0आर0एफ0 200 करोड़ से बढ़कर 1200 करोड़ वाली कम्पनी बन गयी है।
बेसटेक समूह द्वारा अंतर्राष्ट्रीय होटल समूह कार्लसन के साथ मिलकर भोपाल और जबलपुर में बजट होटल खोलने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बढ़ते जा रहे शहरों के लिए बजट होटल की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सिंगरौली में बजट होटल की काफी संभावनाएं हैं। इसके अलावा, हेरीटेज स्थलों को भी होटल बनाने की संभावनाओं पर ध्यान देने की जरूरत है। फोरटम कम्पनी ने सौर ऊर्जा और बायोमास ऊर्जा संयंत्र लगाने के प्रस्ताव पर चर्चा की। श्री चौहान ने कहा कि राज्य में इन दोनों क्षेत्रों में भरपूर निवेश की संभावना है। अपनी स्पष्ट नीतियों से मध्यप्रदेश ने निवेशकों को स्वर्णिम अवसर दिये हैं।
गुजरात गाडियन के श्री आलोक मोदी ने मुरैना के मालनपुर में ग्लास निर्माण में एक हजार करोड़ रूपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया है। इसमें से 750 करोड़ पहले चरण में निवेश किया जायेगा। यह कम्पनी अमेरिका की कम्पनी के साथ मिलकर निवेश करेगी। उन्होंने पवन ऊर्जा के क्षेत्र में भी निवेश की इच्छा जतायी।
भारत गियर्स के श्री समीर कंवर ने कहा कि वह निर्माण इकाई का विस्तार प्रदेश में  करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं। फिलिप्स इलेक्ट्रोनिक्स इंडिया ने प्रदेश के शहरों और हेरीटेज साइट में रोशनी करने से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा की। दी माल्ट के श्री विकास जैन संविदा आधार पर जौ की खेती करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को इससे पूरा लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण और मूल्य संवर्धन की अपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में नये निवेश का स्वागत है।
अपोलो अस्पताल समूह ने विशेषज्ञ सुविधाआंे वाले चार अस्पताल भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में खोलने का प्रस्ताव दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि लोगों को विशेषज्ञ उपचार की सुविधाओं के लिए राज्य के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि सुविधाओं के अलावा शिक्षा और अनुसंधान को भी बढ़ावा देना होगा। इसके अलावा कैंसर स्कªीनिंग के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली स्टेज पर कैंसर की पहचान के लिए यह जरूरी है। भीलवाड़ा के श्री रवि झुनझुनवाला और कांता केमिकल्स के श्री जे0 के0 गुप्ता ने अपने प्रस्तावों पर चर्चा की। कांता केमिकल्स औषधीय पौधों की खेती और प्रसंस्करण के क्षेत्र में निवेश करना चाहते हैं।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, मुख्य सचिव श्री आर0 परशुराम, अपर मुख्य सचिव श्री पी0के0 दास, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन श्री आर0 एस0 परिहार, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री मदनमोहन उपाध्याय, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रवीर कृष्ण एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
उधर, समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भोपाल में हिंदी यूनिवर्सिटी का उद्घाटन करेंगे। प्रणब ने इसके लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कोई तिथि निर्धारित करने के लिए कहा है। चौहान ने राष्ट्रपति को बताया कि यह देश में अपनी तरह की पहली यूनिवर्सिटी होगी, जहां हर विषय हिंदी में पढ़ाया जाएगा। मुखर्जी साथ ही यहां एक ट्राइबल म्यूजियम का भी उद्घाटन करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: