बुधवार, 12 सितंबर 2012

एयर इंडिया में बढ़े काम के घंटे


एयर इंडिया में बढ़े काम के घंटे

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। एयर इंडिया के पायलटों और चालक दल के अन्य सदस्यों की उड़ान ड्यूटी का समय बढ़ा दिया गया है। नागर विमानन मंत्री अजीत सिंह ने एयर इंडिया को इस बारे में नियमों का पालन करने के निर्देश दिये हैं। एयर इंडिया की उड़ान ड्यूटी समय सीमा-एफडीटीएल के तुलनात्मक अध्ययन के बाद यह निर्देश जारी किया गया। एफडीटीएल में पायलटों और चालक दल के अन्य सदस्यों की उड़ान ड्यूटी से संबंधित घंटे निर्धारित हैं।
उड्डयन मंत्रालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि अध्ययन में देखा गया कि पायलट घरेलू उड़ानों के मामले में साढ़े छह घंटे और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए सात घंटे की उड़ान ड्यूटी करते हैं जबकि नागर विमानन महानिदेशालय के दिशानिर्देंशों में घरेलू उड़ान ड्यूटी के लिए नौ और अंतर्राष्ट्रीय उड़ान ड्यूटी के लिए दस घंटे निर्धारित हैं।
कम घंटों की उड़ान ड्यूटी का कारण यह है कि पायलटों और विमान कर्मचारियों की यूनियनों ने कई साल पहले एयर इंडिया प्रबंधन के साथ इस तरह के समझौते किये थे। नागर विमानन मंत्री के निर्देश से ये समझौते बेअसर हो जाएंगे। एफडीटीएल के बारे में नागर विमानन महानिदेशालय के दिशानिर्देशों का पालन करने से एयर इंडिया अपने पायलटों और चालक दल के अन्य सदस्यों की सेवाओं का अधिकतम इस्तेमाल कर सकेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: