सोमवार, 1 अक्तूबर 2012

उसी से ठंडा उसी से गरम का आईडिया


एक आईडिया जो बदल दे आपकी दुनिया . . .  25

उसी से ठंडा उसी से गरम का आईडिया

एक आईडी फर्जी तो दूसरी सही कैसे

(नन्द किशोर)

भोपाल (साई) आदित्य बिरला के स्वामित्व वाले आईडिया सेल्यूलर द्वारा धोखाधड़ी के कीर्तिमान स्थापित किए जा रहे हैं। एक उपभोक्ता अपने परिचय पत्र की एक जैसी दो छाया प्रति जमा कर दो कनेक्शन लेता है। उसका एक कनेक्शन तो चालू हो जाता है पर दूसरा आईडी प्रूफ गलत होने से बंद हो जाता है। है न यह उपभोक्ता के साथ छल करने का नायाब आईडिया। यह कोई और नहीं वरन् आईडिया कंपनी के कारिंदों का खोजा गया आईडिया है।
एक उपभोक्ता ने बताया कि उसने आईडिया कम्पनी के दो सिम अपने नाम से ख़रीदे थे दोनों के लिए एक ही आई. डी. प्रूफ की एक जैसी दो फोटो कॉपी दी थी तीन चार महीने तक सिम चालू थी लेकिन बाद में एक नं 9694008009 की इन्कोमिंग काल्स बंद हो गई लेकिन एक नं 9694411414 चालू था उसके ठीक 18 दिन बाद उस नं (9694008009) पर जो इन्कोमिंग कॉल बंद होने का मैसेज आता था वो भी बंद हो गया कम्पनी में फ़ोन करने पर बताया की आपका आई. डी. प्रूफ सही जमा नहीं होने की वजह से आपका नं बंद कर दिया गया है आप अपना आई. डी. प्रूफ दुबारा देंगे तो आपका नंबर चालू हो जायेगा।
उपभोक्ता के अनुसार ठीक उसके एक दिन बाद आईडिया के उसने ऑफिस में जाकर उनको बताया गया तो उन्होंने बताया की आपका नंबर एक महीने बंद रहा था इसलिए आपका नंबर बंद कर दिया गया है और यह आपको नहीं मिलेगा उपभोक्ता ने वही ऑफिस से ही दुबारा कस्टमर केयर पर बात की तो उन्होंने आई. डी. प्रूफ नहीं होने की बात बताई और 50 रूपये देने पर आपका नंबर चालू हो जायेगा।
उन्होंने बताया कि इसके बारे में कम्पनी ऑफिस में बताया और कस्टमर केयर पर उसी समय उनको अपने मोबाइल से बात करने को कहा तो ऑफिस वालो ने मन कर दिया और चले जाने को कहा मैंने ये बात कस्टमर केयर पे सी समय कही तो उन्होंने कहा की ऑफिस वाले ऐसा क्यों कह रहे है ये गलत कह रहे है।
कम्पनी के कर्मचारी एक ही समय दो बाते कह रहे है की इस नं की आई. डी. प्रूफ सही नहीं है और दूसरा ये की ये नं एक महीने बंद होने के कारन बंद कर दिया गया है जो की सही नहीं है ऐसा कंही पर भी लिखित में नहीं है बाकि सभी कम्पनी जब तक सिम की वेलिडिटी ख़तम नहीं होतो जब तक नं बंद नहीं कर सकती वो भी इन्कोमिंग काल्स बंद होने के तीन महीने बाद ही बंद कर सकती है।
उपभोक्ता ने आरोप लगाया कि उसका नंबर एक महीने में ही बंद कार दिया जो की सरसर धोखा है उसका जो नंबर बंद हुआ वह उसके वव्यसाय के लिए लिया था और वो नंबर पूरे मार्केट में दिया हुआ है अब वो किसी और को दिया हुआ है जो कम्पनी की गलती है जिसका भोगमान उपभोक्ता को ही भोगना पड़ रहा है उसका काम में काफी नुक्सान हो रहा है। उसने कहा कि उसके पास आईडिया कम्पनी में कस्टमर केयर में जो बातचीत हुई है वो रिकॉर्ड है अतः उसे 9694008009 वापस दिलाये ताकि उसके नुक्सान की भरपाई हो सके.

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: