बुधवार, 7 नवंबर 2012

टाईम बम के साथ माओवादी!


टाईम बम के साथ माओवादी!

(आंचल झा)

रायपुर (साई)। छत्तीसगढ़ में कहर बरपाने वाले नक्सलवादी और माओवादियों की हरकतें एक बार फिर तेज हो गई हैं। पुलिस के हत्थे चढ़े कुछ सामान ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। पुलिस को संदेह है कि इस तरह की गैर कानूनी और गैर सामाजिक हरकतों में लगी ताकतें अब टाईम बम का भी निर्माण करने में लग चुकी हैं।
राजनांदगांव से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो ने बताया कि आधुनिक हथियार बनाने की फैक्ट्री चलाने वाले माओवादी टाइम बम भी तैयार कर रहे हैं। अंबागढ़ चौकी क्षेत्र के खुनेरा-नाडेकल व छुरिया के झाड़ीखैरी में बरामद हुए डंप में कुछ घ्से आइटम भी पुलिस के हाथ लगे हैं, जिसका उपयोग टाइम बम बनाने में किया जाता है।
पत्रवार्ता में आईजी आरके विज ने बताया कि विशेष सूचना पर दोनों स्थानों से जिला पुलिस, आईटीबीपी व एसटीएफ की टीम ने टाइम बम बनाने का सामान, डेटोनेटर, एसएलआर एवं एके-47 राउंड, अल्टीमीटर, लीड, कम्युनिकेशन एंटीना, बैटरी चार्जर एवं माओवादी साहित्य, आईईडी बनाने में काम आने वाले 15 व 30 किलो के 2 स्टील कंटेनर बरामद किए गए।
इसी तरह माओवादी पार्टी का झंडा, 9 नग इलेक्ट्रॉनिक डेटानेटर, 6 नग एसएलआर राउंड, 1 नग एके 47 राउंड , 1 नग पिदू, पिटू बनाने का रैग्जिन, अल्टीमीटर, लीड , बैटरी स्माल, कम्युनिकेशन सेट एरियल आदि मिले। आईजी ने बताया कि जनमिलिशिया सदस्य ने सरेंडर किया है। लेकिन, सरेंडर माओवादी के नाम का खुलासा नहीं किया।
आईजी ने जानकारी दी कि उक्त सदस्य के नाम पर आईजी रायपुर रेंज ने 15 हजार रूपए व नांदगांव एसपी ने 5 हजार का इनाम घोषित किया था। उक्त सदस्य ने गांव में रहकर ही जीवकोपार्जन की इच्छा जताई है। इसके चलते ही नाम का खुलासा नहीं करने की बात कही गई। आईजी ने बताया कि बरामद किए गए साहित्य से पता चलता है कि माओवादी इन दिनों किस तरीके से काम कर रहे हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: