सोमवार, 19 नवंबर 2012

खजाने - प्प योजना से जुड़ेगा कर्नाटक


खजाने - प्प योजना से जुड़ेगा कर्नाटक

(श्वेता यादव)

बंग्लुरू (साई)। कर्नाटक सरकार के राजस्व विभाग ने एक अत्याधुनिक एकीकृत वित्तीय प्रबन्धन प्रणाली स्थापित करने की योजना शुरू की है। खजाने-प्प् नाम की इस ई-प्रशासन पहल से राज्यभर में चल रहे राजकोष के २२० केन्द्रों को आपस में जोडा जाएगा। बताया जाता है कि यह परियोजना अगले वर्ष के शुरू में पूरी तरह से लागू कर दी जाएगी।
सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सरकार के विभिन्न कार्यालयों को आपस में जोड़ने के लिए कर्नाटक स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि कर्नाटक सरकार ने खजाना-एक सॉफ्वेयर को दस साल पहले आरंभ किया था। इस पुराने सॉफ्टवेयर में कई आधुनिक सुविधा न होने की वजह से, सरकार द्वारा खजाना-२ योजना पिछले साल आरंभ किया गया।
सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि नये सॉफ्टवेयर की मदद से अकाउंटेंट जनरल, रिजर्व बैंक और कई सरकारी विभाग, हर एक दिन चलने वाले सरकारी लेन-देन पर नजर रख पायेंगे और घोटालों पर रोक लगा सकेंगे। इस नयी सुविधा से सात लाख राज्य सरकारी और ग्रांटीन एक उद्योगपतियों को, चार लाख पेंशनधारों को और पंद्रह लाख से ज्यादा समाज कल्याण भोगियों को सुविधा पहुंचेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: