सोमवार, 19 नवंबर 2012

नई दिल्ली में नया सशुल्क प्रवेश द्वार


नई दिल्ली में नया सशुल्क प्रवेश द्वार

(मणिका सोनल)

नई दिल्ली (साई)। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन एक नया सशुल्क प्रवेश द्वार बनाने पर विचार हो रहा है ताकि पैसेंजर्स भीड़ से बचते हुए आसानी से प्रवेश कर सकें। हालांकि, यात्रियों को इस अलग गेट से स्टेशन में एंट्री करने के लिए कुछ फीस चुकानी होगी।
रेलवे ने इस सुविधा का नाम प्रीमियर एक्सेस रखा है जिसकी फीस फिलहाल तय नहीं है। रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने शुक्रवार को स्टेशन का दौरा किया था। इसी दौरान उन्होंने रेलवे के दिल्ली डिविजन को प्रीमियर एक्सेस सिस्टम डिवेलप करने के निर्देश दिए।
नॉर्दर्न रेलवे के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि हम पहाड़गंज की तरफ से एक सीधा एंट्री रोड बनाने की संभावनाएं तलाश रहे हैं। अजमेरी गेट की तरफ से भी इस तरह का अलग गेट बनाने पर विचार किया जा रहा है। गौरतलब है कि नई दिल्ली स्टेशन पर रोजाना करीब 300 ट्रेनों और 5.5 लाख यात्रियों की आवाजाही होती है। अबकी फेस्टिव सीजन में स्टेशन पर आने-जाने वालों की संख्या करीब 7.5 लाख प्रति दिन तक पहुंच गई थी।
सूत्रों की मानें तो इस अगले माह से नया लाउंज आरंभ हो जाएगा। जिसमें बैठने, खाने-पीने की सुविधा के अलावा किताबें, मैगजीन और वीलचेयर्स, फैक्स, लैपटॉप, वाई-फाई, लॉकर फैसिलिटी और वॉश रूम की भी सुविधा भी होगी। सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को यह भी बताया कि लाउंज में 3 घंटे की सर्विस के लिए 300 रुपये खर्च करना होगा। इसके अलावा रिसीव करने, कुली बुलवाने और कोच तक आराम से पहुंचने में मदद के लिए ट्रेंड स्टाफ भी अतिरिक्त शुल्क पर उपलब्ध होगा।