शुक्रवार, 21 दिसंबर 2012

महिलाओं के खिलाफ अपराधों में सतर्कता बरतने के निर्देश


महिलाओं के खिलाफ अपराधों में सतर्कता बरतने के निर्देश

(राज कुमार अग्रवाल)

कैथल (साई)। जिला प्रशासन द्वारा महिलाओं के विरूद्ध अपराध रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। मैक्सी कैब संचालकों, थ्री व्हीलर चालकों तथा प्राईवेट वाहनों के मालिकों को प्रशासन के पास वाहन चालकों के नाम, मालिक का नाम तथा वाहन संबंधि पूरा विवरण देना होगा। इसके अतिरिक्त नगरों में लड़कियों के स्कूल व कालेजों के गेटों पर वाहन खड़ा करने के लिए स्थान निर्धारित किए जाएंगे।
जिला उपायुक्त चंद्रशेखर व पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह यादव ने आज स्थानीय न्यू पुलिस लाईन परिसर में मैक्सी कैब, थ्री व्हीलर व प्राईवेट वाहनों के मालिकों व चालकों की बैठक कर महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों को पूरी तरह से रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए। उपायुक्त ने कहा कि कोई भी वाहन चालक महिला सवारियों के साथ उचित व्यवहार करें। यदि कोई असामाजिक तत्व के बारे में पता चले तो तुुरंत पुलिस प्रशासन को हैल्प लाईन नंबर 1091, 100 तथा महिला पीसीआर के मोबाईल नंबर 97299-90291 पर तुरंत सूचित करें।
उपायुक्त ने कहा कि दिल्ली में हुई घटना ने हम सभी को अंदर से झकझोर के रख दिया है। इसलिए प्रशासन को कैब संचालकों, थ्री व्हीलर चालकों तथा प्राईवेट वाहनों के मालिकों को विशेष चौकसी बरतनी होगी। उन्होंने कहा कि किसी भी घटना की जानकारी तुरंत पुलिस को दें। अवैध रूप से चलने वाले वाहनों के दस्तावेज पुलिस द्वारा चौक किए जाएंगे तथा दस्तावेज पूरे न पाए जाने पर उन वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने चालकों से कहा कि वे विशेष वर्दी में डियूटी पर रहें तथा खुद व वाहन को ठीक प्रकार से रखें। पेहवा चौक से पुल तक अपने वाहनों को सड़क पर खड़ा न करें।
पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह यादव ने कहा कि सभी वाहन चालक अपने-अपने वाहनों पर वाहन नंबर साफ-साफ लिखवाएं तथा रिफ्लैक्टर भी लगवाएं। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सड़क पर चलते समय अपने दाएं-बाएं देखते हुए यातायात के नियमों का पूरी तरह से पालन करें। उन्होंने कहा कि महिला सवारियों का विशेष ध्यान रखें तथा उनके साथ तमीज से पेश आएं। कोई भी शिकायत मिलने पर वाहन चालक के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।   इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त दिनेश सिंह यादव ने कहा कि रिक्शा चालक व वाहन चालकों में भी अच्छे इंसान हैं, जो लड़कियों व महिलाओं की जरूरत पडऩे पर मदद कर सकते हैं।
यदि कोई भी सवारी किसी भी लड़की के साथ गलत ढंग से पेश आए तो उसकी शिकायत पुलिस प्रशासन द्वारा दिए गए नंबरों पर तुरंत करें। उन्होंने कहा कि हम सभी अपने-अपने बच्चों को भी समझाएं तथा उन्हें वाहन चलाते समय यातायात के नियमों का पालन करने की शिक्षा दें। एसडीएम हवा सिंह ने कहा कि शीघ्र ही वाहन चालकों व मालिकों के लिए प्रशासन द्वारा एक शिविर लगाया जाएगा, जिसमें इन वाहन चालकों को अपने-अपने वाहन संबंधि दस्तावेजों को पूरा करने का मौका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी वाहन चालक वाहन संबंधि दस्तावेज व ड्राईविंग लाईसैंस अपने साथ रखें। इस अवसर पर रोडवेज महाप्रबंधक अश्वनी डोगरा, डीएसपी टेकन राज, डीएसपी अनिल कुमार व पुलिस प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं: