सोमवार, 25 मार्च 2013

पीएम आज ब्रिक्स सम्मेलन के लिए होंगे रवाना


पीएम आज ब्रिक्स सम्मेलन के लिए होंगे रवाना

(प्रदीप चौहान)

नई दिल्ली (साई)। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह पांचवे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज दक्षिण अफ्रीका रवाना हो रहे हैं। डरबन में कल से शुरू हो रहे सम्मेलन में डॉ. सिंह ब्रिक्स संगठन के नेताओं, ब्राजील की राष्ट्रपति दिलिमा रोसेफ, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति षी चिंगफिंग की शिखर बैठक में शामिल होंगे।
डॉ. मनमोहन सिंह दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जूमा के निमंत्रण पर डरबन की यात्रा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ब्रिक्स संगठन की अध्यक्षता दक्षिण अफ्रीका को सौंपेंगे। वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम, वाणिज्य मंत्री आनन्द शर्मा और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिव शंकर मेनन सहित उच्चस्तरीय व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री के साथ जा रहा है।
पीएमओ के सूत्रों ने बताया कि ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का काफी व्यस्त कार्यक्रम रहेगा। वो विभिन्न अफ्रीकी देशियों के शासकों के साथ वार्तालाप करेंगे। इसके अतिरिक्त डॉ. सिंह रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन, ब्राजील के राष्ट्रपति दिलिमा रोसफ, दक्षिणी अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जूमा और चीन के नये चुने गए राष्ट्रपति षी चिंगफिंग के साथ भी बातचीत करेंगे।
उधर चीन के राष्ट्रपति ने भारत के साथ संबंधों को सुधारने की अपनी प्रतिबद्धता जातायी है। चिंगफिंग ने दोनों देशों के रिश्तों को नया आयाम देने की बात कही है और भारत के साथ विपक्षी संबंधों को मजबूत बनाने का स्पष्ट संकेत दिया है। उन्होंने ब्रिक्स सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के साथ मुलाकात करने की इच्छा जतायी है।

कोई टिप्पणी नहीं: