शनिवार, 31 दिसंबर 2011

समुद्री तूफान में 33 काल कलवित


समुद्री तूफान में 33 काल कलवित

(धीरेंद्र श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में भीषण समुद्री तूफान थाने से ३३ लोगों की मौत हो गई है। कल तमिलानाडु और पुद्दुचेरी के तटीय इलाकों में आये इस तूफान से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ और आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। कड्डलूर जिले में इस तूफान का सबसे अधिक असर पड़ा जहां २१ लोगों की मौत हो गई।
पुद्दुचेरी में सात लोग मारे गए और चेन्नई में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। वर्षा से जुड़ी घटनाओं में विल्लुपुरम और तिरूवल्लूर में दो-दो व्यक्ति मारे गए हैं। तेज बारिश और तूफानी हवाओं से सैंकड़ों पेड़ उखड़ गए और बिजली के खम्भे गिर गए, जिससे तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के कई इलाकों में बिजली की गुल रही । तमिलनाडु की मुख्यंमत्री जे. जयललिता ने राज्य में तत्काल राहत कार्य के लिए एक अरब पचास करोड़ रुपये जारी किए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पेड़ों के गिरने के कारण सड़क मार्ग अवरूद्ध हो जाने से पुद्दुचेरी का तमिलनाडु के पड़ोसी जिलों से सम्पर्क टूट गया। तूफान से रेल और हवाई यातायात भी बाधित हुआ है। खराब मौसम के कारण चेन्नई से पश्चिम एशिया और मलेशिया सहित अन्य स्थानों को जाने वाली कई अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने रद्द कर दी गई। दक्षिण रेलवे ने आंशिक रूप से कुछ गाड़िया रद्द कर दी और चेन्नई तथा दक्षिणी जिलों के बीच अधिकतर  रेलगाड़ियो के समय में परिवर्तन किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: