मंगलवार, 20 मार्च 2012

बसंतेय नवरात्र पर देवालयों की सुध ले जिला प्रशासन: इमरान


बसंतेय नवरात्र पर देवालयों की सुध ले जिला प्रशासन: इमरान

चेत्र शुक्ल प्रतिपदा पर देवालयों की साफ सफाई, प्रकाश और जल की व्यवस्था सुनिश्चित हो

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। सनातन धर्म के नव वर्ष गुडी पड़वा पर जिले के हर देवालय विशेषकर माता के मंदिरों के आसपास साफ सफाई, प्रकाश, जल एवं सुरक्षा जैसी बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित की जाए। उक्ताशय की मांग नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष इमरान पटेल द्वारा जिला प्रशासन से की गई है। नगर कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता फिरोज खान के हस्ताक्षरों से जारी विज्ञप्ति में इमरान पटेल ने कहा है कि चेत्र शुक्ल प्रतिपदा शुक्रवार 23 मार्च को है।
इमरान पटेल ने आगे कहा कि चेत्र नवरात्र में सनातन धर्म के धर्मावलंबी विशेषकर महिलाएं सुबह सवेरे मुंह अंधेरे ही माता के मंदिरों में जल चढ़ाने और पूजन अर्चन के लिए नंगे पैर निकल जाती हैं। इमरान पटेल ने कहा कि शहर के देवालयों के आसपास गंदगी व्याप्त है, प्रकाश की उचित व्यवस्था के साथ ही साथ पेयजल की पर्याप्त व्यवस्थाएं नहीं हैं।
उन्होंने कहा कि देवालयों के पहुंच मार्गों पर कम से कम नवरात्र तक पर्याप्त मात्रा में वैकल्पिक प्रकाश व्यवस्था और पर्याप्त मात्रा में पुलिस विशेषकर महिला पुलिस की तैनाती की जाए। देवालयों के उबड़ खबड़ पहुंच मार्गों में मुरम या मिट्टी डालकर उन्हें समतल किया जाए ताकि धर्मावलंबियों को पूजन अर्चन करने जाने में परेशानी का सामना न करना पड़े।
उन्होंने कहा कि नवरात्र के अवसर पर हिंदू धर्मावलंवियों द्वारा उपवास व्रत रखा जाता है। गर्मी के मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन को हर देवालय के आसपास पेयजल, प्रकाश, साफ सफाई के साथ ही साथ सुरक्षा के विशेष इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं ताकि असमाजिक तत्वों द्वारा अपनी कारस्तानी न दिखाई जा सके।
नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष इमरान पटेल ने चेत्र नवरात्र और हिन्दू नववर्ष पर सभी जिला वासियों को शुभकामनाएं और बधाई प्रेषित की है।

कोई टिप्पणी नहीं: