शुक्रवार, 20 अप्रैल 2012

किसान सम्मेलन में शामिल हुए रमन सिंह


किसान सम्मेलन में शामिल हुए रमन सिंह

(आंचल झा)

रायपुर (साई)। प्रदेश में ग्राम सुराज अभियान के दूसरे दिन मुख्यमंत्री राजनांदगांव जिले के इरागांव में पहुंचे किसान सम्मेलन में शामिल हुए। इससे पहले आज मुख्यमंत्री ने बस्तर संभाग के ओरछा का दौरा किया। उन्होंने ओरछा में ग्रामीणों की चौपाल में क्षेत्र के विकास के लिए कई घोषणाएं की।
इनमें ओरछा में बस स्टैंड के निर्माण, इलाके के कक्षा पांचवीं और आठवीं में अध्ययनरत सौ बच्चों को नई दिल्ली का शैक्षणिक भ्रमण कराने के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की सुविधा देने के लिए कोचिंग सेंटर खोलने की घोषणा शामिल है।
मुख्यमंत्री ने ओरछा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा संजीवनी एक्सप्रेस जल्द शुरू करने की बात भी कही। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने दोपहर नवगठित कोण्डागांव जिले के बीजापुर गांव भी पहुंचे। दूसरी ओर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस द्वारा प्रदेश में वादा-निभाओ पखवाड़ा मनाया जा रहा है।
इसके तहत पार्टी के वरिष्ठ नेता और पदाधिकारी गांव-गांव पहुंचकर राज्य सरकार द्वारा पिछले सुराज अभियान के दौरान की गई घोषणाओं को पूरा कराने की याद सरकार को दिला रहे हैं।
रमन सिंह को अनेक स्थानों पर विरोध का सामना भी करना पड़ रहा है। कुछ क्षेत्रों में व्याप्त समस्याओं को लेकर लोगों में नाराजगी के चलते ग्राम सुराज अभियान दल को बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है। जांजगीर-चांपा जिले के तेंदूभाठा गांव कुरदा, डबरा, सुकदर और रायगढ़ जिले के खैरझिंटी गांव में पहुंचे ग्राम सुराज दल को बहिष्कार का सामना करना पड़ा।
इस बीच राज्य सरकार ने पंचायत सचिवों द्वारा ग्राम सुराज अभियान में असहयोग करने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए ऐसा करने वालों को सेवा से बर्खास्त करने के निर्देश कलेक्टरों को दिए हैं। पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कल शाम यहां मंत्रालय से सभी जिला कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किया गया है।
इसमें कहा गया है कि ग्राम सुराज अभियान महत्वपूर्ण कार्यक्रम है और इसमें असहयोग करना गंभीर कदाचरण की श्रेणी में आता है। आदेश में यह भी कहा गया है कि इस अभियान में असहयोग करने वाले पंचायत सचिवों के सेवा से बर्खास्तगी के फलस्वरूप रिक्त होने वाले पदों की पूर्ति प्रतीक्षा सूची के उम्मीदवारों से की जाए।

कोई टिप्पणी नहीं: