गुरुवार, 19 अप्रैल 2012

नर्मदा की सुध ली शिव सरकार ने


नर्मदा की सुध ली शिव सरकार ने
इंदौर (साई)। नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिये 10 वर्षीय नर्मदा शुद्धीकरण परियोजना शुरू की जाएगी। ये जानकारी नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने कल इन्दौर में सरकारी एजेंसी के साथ चर्चा के दौरान कही। उन्होंने बताया कि प्रदेश के ढ़ाई हजार किलोमीटर क्षेत्र में फैली नर्मदा नदी में जहां भी दूषित जलधाराएं शामिल हो रही हैं, उन्हें दूसरी दिशा में मोड़ा जाएगा।
इसके लिये नर्मदा तट पर बसे छोटे-बड़े 52 शहरों को 25 तथा 50 लाख रूपये प्रतिवर्ष दिये जाएंगे। श्री गौर ने बताया कि ये राशि कस्बों और नगरों के स्थानीय निकायों को प्रदान की जाएगी। शहरों से नदी की ओर बहने वाले नालों एवं जल के शुद्धीकरण के लिये जल संशोधन संयंत्र भी स्थापित किये जाएंगे।
चर्चा में श्री गौर ने बताया कि नर्मदा की परिक्रमा के लिये आने वाले श्रद्धालुओं को प्रदेश सरकार खाने एवं ठहरने की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इन्दौर में केन्द्र सरकार की जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन के कार्यों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत बनने वाले आवासों, मार्गों और अन्य निर्माण कार्यों को समय-सीमा के भीतर पूरा किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: