सोमवार, 11 जून 2012

भारत पाक सचिव स्तरीय वार्ता आज से


भारत पाक सचिव स्तरीय वार्ता आज से

(फिरोज खान)

इस्लामाबाद (साई)। भारत और पाकिस्तान के बीच रक्षा सचिव स्तर की वार्ता आज से पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर में शुरू हो रही है। भारत के रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा वार्ता के लिए कल इस्लामाबाद पहुंचे। पाकिस्तान की तरफ से रक्षा सचिव नर्गिस सेठी वार्ता करेंगी। श्री शर्मा पाकिस्तान के रक्षा मंत्री नवीद कमर के साथ भी चर्चा करेंगे।
सियाचिन मुद्दे पर दो दिन की यह वार्ता भारत-पाकिस्तान के बीच फिर शुरू हुई बातचीत का हिस्सा है। सात अप्रैल को सियाचिन में हिमस्खलन के कारण पाकिस्तान के एक सौ ३९ सैनिक मारे गए थे। इस घटना के एक दिन बाद पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी निजी यात्रा पर भारत आये थे।
इसी दौरान श्री जरदारी ने दुनिया के इस सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र सियाचिन से दोनों देशों की सेनाओं को हटाने का मुद्दा उठाया था। वार्ता से पहले रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने कहा कि सियाचिन के मुद्दे पर भारत की स्थिति बिल्कुल स्पष्ट है और वार्ता के दौरान रक्षा सचिव पाकिस्तान को इससे अवगत करा देंगे।पाकिस्तान मामलों के जानकार राहुल जलाली ने बताया कि इस मुद्दे पर समझौता होना फिलहाल मुमकिन नहीं है।
एंटोनी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच में सियाचिन और सरक्रीक पर समझौता होना अभी दूर लगता है। उन्होंने कहा कि ये बात सही है कि दोनों देश इन दोनों इश्यूज पर, कहीं न कहीं एक आगे अपनी बातचीत बढ़ा सकते हैं। हो सकता है कि पाकिस्तान थोड़ी लचक दिखाए और समझौते के लिए तैयार रहे पर रक्षा सचिवों की मीटिंगों में इस पर समझौता होना फिलहाल दिखता नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं: