सोमवार, 11 जून 2012

निजो गृहो निजो भूमि योजना आरंभ


निजो गृहो निजो भूमि योजना आरंभ

(प्रतुल बनर्जी)

कोलकता (साई)। पश्चिम बंगाल सरकार ने अगले चार वर्ष में ग्रामीण क्षेत्रों में सभी को मकान उपलब्ध कराने की परियोजना शुरू की है। निजो गृहो, निजो भूमि परियोजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक भूमिहीन परिवार को मकान बनाने के लिए तीन कट्ठा जमीन दी जाएगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सरकार ने इस परियोजना के तहत चालू वित्त वर्ष में एक लाख मकान बनाने का लक्ष्य रखा है।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को प्राप्त जानकारी के अनुसार निजो गृहो, निजो भूमि योजना के तहत लाभार्थियों को उनके मकान के साथ आवंटित जमीन में छोटे स्तर पर कारोबार चलाने का अवसर मिल सकेगा। इसका उद्देश्य ग्रामीण लोगों का सामाजिक विकास और उनकी आर्थिक प्रगति पर ध्यान देना है। इस परियोजना पर अमल के लिए सरकार जमीन खरीदेगी या अपनी जमीन देगी।
बताया जाता है कि जिला मजिस्ट्रेट को भूमि के साथ-साथ लाभार्थियों की पहचान करने की जिम्मेदारी दी गई है। क्लस्टर आवासीय योजना के अतिरिक्त पेयजल, बिजली के कनेक्शन और सड़कों को जोड़ने जैसे विभिन्न बुनियादी ढांचों पर भी काम किया जा रहा है। यह योजना पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुई थी जिससे हजारों परिवारों को अब तक फायदा पहुंच चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं: