सोमवार, 11 जून 2012

तीन सौ पायलट पर लटकी बर्खास्तगी की तलवार


तीन सौ पायलट पर लटकी बर्खास्तगी की तलवार

(अखिलेंद्र नाथ सिंह)

नई दिल्ली (साई)। एयर इंडिया मैनेजमेंट हड़ताली पायलटों पर और सख्ती करने के मूड में है। उसने बचे हुए 300 पायलटों को भी बर्खास्त करने का मन बना लिया है। इस बीच, एयर इंडिया पायलटों की हड़ताल दूसरे महीने में प्रवेश कर चुकी है।
एयर इंडिया के सूत्रों ने बताया कि 300 पायलटों की बर्खास्तगी पर अगले 2-3 दिनों में फैसला लिया जाएगा। मैनेजमेंट ने हड़ताली पायलटों को रिप्लेस करने के लिए 100 पायलटों को अपॉइंट करने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। पिछले बुधवार को सिविल एविएशन मिनिस्टर अजित सिंह ने घोषणा की थी कि सरकार अब अपनी तरफ से हड़ताल को खत्म मान चुकी है। उन्होंने कहा था कि नैशनल कैरियर के कामकाज को सामान्य करने के लिए जल्द ही नए पायलटों को हायर करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
सिंह की इस घोषणा से ही मैनेजमेंट के सख्त रुख का अंदाजा लगाया जा रहा था। तब उन्होंने कहा था, श्जहां तक हमारी बात है, हम हड़ताल को खत्म मान रहे हैं। हम अब नई हायरिंग और ट्रेनिंग की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। पायलटों ने धर्माधिकारी रिपोर्ट को खारिज कर दिया है और काम पर नहीं लौट रहे हैं। उन्होंने खुद को एयर इंडिया परिवार से अलग कर लिया है।श् सिंह ने बताया था कि इस समय 90 पायलटों को ट्रेनिंग दी जा रही है। वे अगस्त से उड़ान भरने के लिए तैयार होंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि अगर बर्खास्त पायलट फिर से एयर इंडिया में काम करना चाहते हैं, तो उन्हें विज्ञापन निकलने के बाद दोबारा आवेदन करना होगा।
एयर इंडिया के सीएमडी रोहित नंदन ने भी 100 पायलटों को भर्ती करने की योजना का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह जारी किए जाने वाले विज्ञापन में विदेशी और भारतीय पायलटों, दोनों से ही आवेदन मंगाए जाएंगे। उन्होंने बताया, श्हम 45 इंटरनैशनल फ्लाइट में से 38 ही ऑपरेट कर रहे हैं। हम गर्मियों के इस सीजन में और फ्लाइट शुरू करने जा रहे हैं। हमारा विदेशी ऑपरेशंस लगभग सामान्य हो चुका है। इस हड़ताल ने हमें कई पहलुओं पर सोचने के लिए विवश कर दिया है।श् एयरलाइंस नवंबर से एयर इंडिया के कामकाज के पूरी तरह सामान्य होने की उम्मीद कर रहा है। तब तक एयरलाइंस के पास 200 पायलटों की टीम आ जाएगी। हड़ताली पायलट इंडियन पायलट्स गिल्ड (आईपीजी) से जुड़े हैं। इस संगठन की मान्यता रद्द कर दी गई है। संगठन से जुड़े पायलट 7 मई से हड़ताल पर हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: