रविवार, 17 जून 2012

वित्त सुधारों पर सरकार संजीदा: प्रणव


वित्त सुधारों पर सरकार संजीदा: प्रणव

(प्रियंका श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। केन्द्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि सरकार सुधारों के बारे में चुप नहीं बैठी है। उन्होंने संकेत दिया कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कल मौद्रिक नीति की समीक्षा में ब्याज दरों में कमी कर सकता है जिससे आर्थिक विकास में मंदी पर काबू पाया जा सकेगा।
अगले महीने राष्ट्रपति चुनाव के लिए यू पी ए का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद एसोचौम सम्मेलन में अपने पहले सार्वजनिक भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि स्टैंडर्ड एण्ड पूअर्स जैसी विश्व एजेंसियों और उद्योग जगत  की चिंताएं दूर करने के लिए सरकार आवश्यक कदम उठा रही है।
उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री के तौर पर उन्होंने जमीनी वास्तविकताओं को नजरअंदाज नहीं कर सकता। कभी उद्योग पतियों द्वारा और कभी अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों द्वारा जो चिंताएं व्यक्त की गई हैं, वित्तमंत्री के तौर पर वे उनकी चिंताओं को खारिज नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि उनकी चिंताओं पर गंभीर संज्ञान लेते हैं और उनका हल खोजने की कोशिश करते रहे हैं। श्री मुखर्जी ने विश्वास व्यक्त किया कि रिजर्व बैंक सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अपनी मौद्रिक नीति में उसी तरह से समायोजन करेगा जैसा सरकार अपनी राजकोषीय नीति में कर रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: