रविवार, 8 जुलाई 2012

स्टेट क्वालिटी मॉनीटर माह में 3 दिन करेंगे गुणवत्ता परीक्षण


स्टेट क्वालिटी मॉनीटर माह में 3 दिन करेंगे गुणवत्ता परीक्षण

भोपाल (साई)। मनरेगा में किये जाने वाले निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की स्वतंत्र रूप से मॉनीटरिंग करने के लिए स्टेट क्वालिटी मॉनीटर्स का चयन किया गया है। स्टेट क्वालिटी मॉनीटर्स द्वारा माह में एक बार 3 दिनांे के लिए जिलों का भ्रमण किया जाकर मनरेगा एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत आने वाले अन्य निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का परीक्षण किया जाएगा। मनरेगा आयुक्त एवं सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री नीरज मंडलोई ने स्टेट क्वालिटी मॉनीटर्स को प्रतिदिन 15 सौ रुपये के मान से भुगतान किए जाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।
स्टेट क्वालिटी मॉनीटर्स को निरीक्षण के लिए राज्य शासन के नियमानुसार यात्रा व्यय एवं डी.ए. की पात्रता होगी। स्टेट क्वालिटी मॉनीटर्स से बेहतर परिणाम प्राप्त करने के उद्देश्य से उनके जिलों में पहुँचने के बाद ठहरने एवं निरीक्षण स्थल तक आवागमन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएँ जिला पंचायत अथवा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री द्वारा की जाएगी।
मुख्य अभियन्ता मनरेगा श्री प्रभाकान्त कटारे ने बताया कि मॉनीटर्स द्वारा किये जाने वाले निरीक्षण का रोस्टर तैयार किया जा रहा है। परिषद मुख्यालय से इन्हें जिलों का आवंटन किया जाएगा जो परिवर्तनीय रहेगा। स्टेट क्वालिटी मॉनीटर्स माह में 3 दिन निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का स्वतंत्रतापूर्वक परीक्षण कर जमीनी हकीकत संबंधी प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। मॉनीटर्स की रिपोर्ट के आधार पर आवश्यकता होने पर सुधार के आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: