रविवार, 8 जुलाई 2012

रविवार से बंद रहेगी दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो


रविवार से बंद रहेगी दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो

(आकाश कुमार)

नई दिल्ली (साई)। एक तरफ तो शहरी विकास मंत्री कमल नाथ द्वारा दिल्ली की जीवन रेख बन चुकी मेट्रो के स्तर को सुधारकर इसे दिल्ली सहित अन्य शहरों में ले जाने का प्रयास किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर दिल्ली में एयरपोर्ट मेट्रो सेवा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का प्रयास किया जा रहा है।
रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की देखरेख में चल रही दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस सेवा रविवार से अनिश्चित अवधि के लिए बंद रहेगी, जिसके पीछे तकनीकी समस्याओं और आर्थिक नुकसान की वजह मानी जा रही है। एयरपोर्ट मेट्रो सेवा बंद होने से सैकडों यात्रियों को परेशानी आएगी जो हवाईअड्डे तक आने-जाने के लिए इसका लाभ उठाते हैं।
सार्वजनिक-निजी साझेदारी से चल रही देश की पहली मेट्रो परियोजना की पहले 16 महीने की यात्रा उथल पुथल वाली रही है। फरवरी, 2011 में सेवा की शुरुआत हुई थी। दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो को आज शाम संचालन करने वाली कंपनी की ओर से संदेश मिला कि वे रविवार से सेवा को बंद करना चाहते हैं।
हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर ने अनिश्चित काल के लिए मेट्रो सेवा बंद करने का इतना बडा फैसला अचानक क्यों लिया। वैसे कंपनी को इस परियोजना से घाटा हो रहा है और उसे मुनाफे तथा यात्रियों की संख्या के संबंध में लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो सकी है। हालांकि इस संबंध में कंपनी ने कोई बयान नहीं दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: