रविवार, 15 जुलाई 2012

फिर जन्मा असमान्य बच्चा


फिर जन्मा असमान्य बच्चा

(नंद किशोर)

भोपाल (साई)। मध्यप्रदेश के धार और गुना जिले में ऐसे चार बच्चों ने जन्म लिया जिनके धड आपस में जुडे हुए हैं। इन अजूबों को देखने लोगों का तांता लगा हुआ है। धार जिले के सरदारपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दो अजूबे बच्चों ने जन्म लिया। दोनों बच्चों के हाथ, पैर, सिर पूर्णतरू विकसित हैं, लेकिन पेट और कमर से आपस में जुडे हुए हैं। जिले के ग्राम वाडीखाली के मुकेश की पत्नी प्रेमाबाई ने सरदारपुर के शासकीय अस्पताल में इन अनोखे बच्चों को जन्म दिया। सरदारपुर से इन बच्चों को धार और वहां से इंदौर रैफर कर दिया गया।
धार जिला अस्पताल के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इस तरह के बच्चों का जन्म मेडिकल साइंस के लिए अजूबा ही है. फिलहाल बच्चे स्वस्थ हैं, प्राथमिक उपचार के बाद इन्हें इंदौर रेफर किया गया है। सूत्रांे ने कहा कि बाहर से बच्चे स्वस्थ दिखाई दे रहे हैं किन्तु आपरेशन के दौरान ही पता चल पाएगा कि उनमें शारीरिक रुप से किस तरह की विकृतियां हैं।
उधर गुना के जिला अस्पताल में भी कल फतेहगढ के ग्राम दुरोली निवासी शांति बाई ने भी दो बच्चों को जन्म दिया लेकिन कमर के पिछले हिस्से से दोनो बच्चे जुडे निकले। यह दोनो बच्चे पलट नहीं सकते और दोनो एक दूसरे की शक्ल नहीं देख सकते हैं। गुना अस्पताल के सूत्रों ने साई न्यूज को बताया कि इन दोनो बालकों को आपरेशन के जरिये अलग किया जा सकेगा लेकिन इससे पहले देखना होगा कि कहीं इनकी दिमाग की नसें आपस में जुडी तो नहीं हैं। उन्होने बताया कि इसके लिये इंदौर संपर्क किया जा रहा है और वहीं इनकी जांच करायी जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: