रविवार, 15 जुलाई 2012

हामिद होंगे यूपीए के प्रत्याशी


हामिद होंगे यूपीए के प्रत्याशी

(यशवंत श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। सत्तारूढ़ यूपीए गठबंधन ने उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी को दूसरे कार्यकाल के लिए भी उम्मीदवार बनाया है। कल यूपीए की बैठक में प्रधानमंत्री ने डॉ. अंसारी के नाम का प्रस्ताव रखा और उपस्थित नेताओं से सुझाव मांगे। विचार-विमर्श के बाद यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने डॉ. हामिद अंसारी को उपराष्ट्रपति पद के लिए दोबारा नामित करने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि मोहम्मद हामिद अंसारी जल्द ही उपराष्ट्रपति का कार्यकाल पूरा करने वाले है। उन्होंने पूरी प्रतिष्ठा और गरिमा के साथ राज्यसभा के सभापति की भूमिका निभाई है। दूसरे कार्यकाल के लिए उन्हें अपना उम्मीदवार बनाना यूपीए के लिए गर्व की बात है।
इसके बाद गृहमंत्री पी. चिदम्बरम ने बताया कि सभी उपस्थित नेताओं ने डा अंसारी के नाम का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और श्रीमती गांधी ने बैठक के बाद डॉ. अंसारी को फोन किया और नामांकन की पेशकश करते हुए उन्हें बधाई दी। डॉ. अंसारी ने नामांकन पर सहमति दे दी है। श्री चिदम्बरम ने बताया कि प्रधानमंत्री ने भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी, समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव, बसपा नेता मायावती और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता प्रकाश कारात से भी बात की। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कोर ग्रुप की नई दिल्ली में हुई बैठक में फैसला किया गया कि पार्टी उपराष्ट्रपति चुनाव लड़ेगी। बैठक के बाद पार्टी नेता अनन्त कुमार ने पत्रकारों को ये जानकारी दी।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को मिली जानकारी के अनुसार तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधि मुकुल रॉय ने बताया कि उनकी पार्टी ने गोपाल कृष्ण गांधी और कृष्णा बोस के नामों का प्रस्ताव किया था लेकिन डॉ. अंसारी के नाम का प्रस्ताव कांग्रेस ने रखा है इसलिए इस मामले में अंतिम निर्णय पार्टी नेतृत्व से परामर्श के बाद ही किया जाएगा।
केन्द्रीय कृषि मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार, लोक जन शक्ति पार्टी प्रमुख रामविलास पासवान और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने डॉ. अंसारी की उम्मीदवारी के समर्थन की घोषणा कर दी है। विपक्ष की रणनीति तय करने के लिए आज एनडीए की बैठक होगी।नामांकन इस महीने की २० तारीख तक दाखिल किए जा सकते हैं। मतदान अगले महीने की सात तारीख को होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: