बुधवार, 11 जुलाई 2012

रेड्डी ही चुने गए अब तक निर्विरोध राष्ट्रपति


खण्डित हो गई है राष्ट्रपति भवन की गरिमा! . . . 7

रेड्डी ही चुने गए अब तक निर्विरोध राष्ट्रपति

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। भारत गणराज्य के संविधान की धारा 52 के तहत देश में सर्वोच्च पद दिया गया है महामहिम राष्ट्रपति को। रायसीना हिल्स स्थित महामहिम राष्ट्रपति की कोठी को आशियाना बनाने की चाहत वैसे तो हर एक राजनेता की होती है। इस आवास तक का सफर तय करने में अब तक ना जाने कितने रोचक तथ्य सामने आ चुके हैं।
देश में अब तक 13 बार महामहिम राष्ट्रपति का चुनाव हुआ है। इसमें से महज एक बार ही निर्विरोध तौर पर महामहिम राष्ट्रपति का चुनाव किया जा सका है। इसके अलावा हर बार महामहिम राष्ट्रपति का चुनाव मतदान से ही हुआ है। 1977 में चुने गए महामहिम राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी ही देश के अब तक के निर्विरोध चुने गए महामहिम राष्ट्रपति रहे हैं।
आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि 1977 में दो रिकार्ड एक साथ बने थे। पहला तो यह कि पहली बार सबसे अधिक 36 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे और दूसरा यह कि 36 उम्मीदवारों के मैदान में होने के बावजूद भी नीलम संजीव रेड्डी को निर्विरोध भारत गणराज्य का महामहिम राष्ट्रपति नियुकत किया गया था।
हुआ यूं कि 1977 के चुनावों में नीलम संजीव रेड्डी के खिलाफ 36 उम्मीदवारों ने ताल ठोंकी। जब उनके निर्वाचन फार्म चुनाव अधिकारी के पास परीक्षण के लिए पहुंचे तो चुनाव अधिकारी ने सभी 36 नामांकन ही निरस्त कर दिए। फिर क्या था नीलम संजीव रेड्डी चुन लिए गए निर्विरोध महामहिम राष्ट्रपति।

कोई टिप्पणी नहीं: