बुधवार, 11 जुलाई 2012

बालिकाओं ने आईआईएम में बाजी मारी


बालिकाओं ने आईआईएम में बाजी मारी

(दीपांकर श्रीवास्तव)

लखनऊ (साई)। आईआईएम लखनऊ में 2012-14 बैच में लड़कियों की रिकार्ड संख्या चौंकाने वाली है। संस्थान में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट में इस साल 407 तथा पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन एग्री बिजनेस मैनेजमेंट की 46 सीटों के लिए प्रवेश पूरे हो गए है। इसमें 166 लड़कियों को प्रवेश मिला है।
पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट में 144 तथा पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में 23 लड़कियों को प्रवेश मिला है। संस्थान के प्रवेश समिति के चेयरमैन अरूनाभ मुखोपाध्याय ने कहा कि संस्थान ने बिना मेरिट से समझौता किए यह काम किया है।
संस्थान महिला पुरुष में भेदभाव नहीं करता है और मानता है कि हर मामले में महिलाओं को पूरे और समान अवसर मिलने चाहिए। हमारे लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि 2011-13 बैच में महज 14 प्रतिशत लड़कियों ने प्रवेश लिया था। इस बार पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट में 35.4 प्रतिशत और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में 50 प्रतिशत है। संस्थान के दोनों पाठयक्रमों में प्रवेश पाने वालों में अभी भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर आने वालों का दबदबा बना हुआ है।
इस संस्थान में प्रवेश पाने में कामयाब 80 प्रतिशत छात्र इंजीनियरिंग क्षेत्र के हैं। हालांकि इनका प्रतिशत पहले से घटा है। संस्थान की पीआरओ अनुराधा मंजुल ने बताया कि नए सत्र में प्रवेश लेने में कामयाब रहने वालों में इंजीनियरिंग के 80 प्रतिशत के साथ कामर्स के 11.5 प्रतिशत, विज्ञान विषयों के 2.7 प्रतिशत, कला विषयों के .74 प्रतिशत, चिकित्सा शिक्षा से 1.47 प्रतिशत व अन्य क्षेत्रों के 3.6 प्रतिशत छात्र है।

कोई टिप्पणी नहीं: