बुधवार, 11 जुलाई 2012

हाउसिंग बोर्ड में सुविधाएं


हाउसिंग बोर्ड में सुविधाएं

(आंचल झा)

रायपुर (साई)। छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड अपनी कॉलोनियों में क्लब हाउस, कम्यूनिटी हॉल, लाइब्रेरी, जिम और कैफेटेरिया बनाएगा। इन सुविधाओं का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर बीओटी पद्धति से किया जाएगा। यानी सुविधाएं विकसित होने के बाद इस बनाने वाली एजेंसी इनका शुल्क लेकर रखरखाव भी करेगी।
छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के 36 वें मंडल सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया। सम्मेलन में 2004 में नगर निगम रायपुर को हस्तांतरित वीर सावरकर नगर और हीरापुर कॉलोनी में कॉपरेरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के मद से सीवर लाइन की मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए 16 लाख 14 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति भी प्रदान की गई। पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर के सेक्टर चार स्थित उद्यान के जीर्णाेद्धार के लिए पांच लाख रुपए खर्च होंगे।
इसमें राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी अटल विहार योजनाके समयबद्ध क्रियान्वयन की कार्य योजना पर विचार किया गया। अटल विहार योजना सहित अन्य योजनाओं के तहत दो हजार 225 भवनों के निर्माण और 61.44 एकड़ भूमि के विकास के लिए 160 करोड़ 83 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति के प्रस्ताव का अनुमोदन भी किया गया।
गृह निर्माण मंडल के आयुक्त सोनमणि बोरा ने बताया कि इस पद्धति से लमसम आधार पर निविदा आमंत्रित करने और उसके अनुरूप कार्य करने पर योजना की लागत और भवनों के विक्रय मूल्य को स्थिर किया जा सकेगा। जैसे-जैसे कॉलोनी बनाने के लिए भूमि मिलती जाएगी, वैसे-वैसे वहां आवश्यकता के अनुरूप विकास कार्य किए जाएंगे।
निम्न आय वर्ग (एआईजी) और आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के शत-प्रतिशत मकानों का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। इसी तरह एमआईजी प्रकार के 50 प्रतिशत भवनों का निर्माण तथा एचआईजी प्रकार के भवनों के दुगुनी संख्या तक निर्माण शुरू करने और इसके लिए प्रारंभिक राशि आवास विकास निगम (हुडको) से ऋण के रूप में लेने के प्रस्ताव का भी अनुमोदन किया गया। अटल विहार योजना के तहत बनने वाले मकानों के आवंटन के लिए नियमों और शर्ताे का भी अनुमोदन किया गया। सम्मेलन में गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष सुभाष राव, संचालक रोशन लाल अग्रवाल और गिरीश शुक्ला भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: