सोमवार, 2 जुलाई 2012

विदेश मंत्री तजाकिस्तान के दौरे पर


विदेश मंत्री तजाकिस्तान के दौरे पर

(टी.विश्वनाथन)

दुशान्बे (साई)। विदेशमंत्री एस एम कृष्णा ताजीकिस्तान की राजधानी दुशान्बे की दो दिन की यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान वे ताजीकिस्तान के नेताओं के साथ दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों और क्षेत्र की स्थिति के बारे में बातचीत करेंगे। इसमें व्यापार, आर्थिक, सुरक्षा और आतंकवाद के मुद्दे शामिल हैं।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो ने खबर दी है कि श्री कृष्णा की इस यात्रा को अहम माना जा रहा है क्योंकि मध्य एशिया के इस महत्वपूर्ण देश की सीमाए अफगानिस्तान, उजबेकिस्तान, किर्गीस्तान और चीन से लगी हैं। इसके अलावा जमीन की एक सकरी पट्टी इसे पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से अलग करती है।
१९९० के दशक में अफगानिस्तान में तालिबान के जोर पकड़ने के बाद भारत और ताजीकिस्तान के बीच संबंध गहरे हो गए। २००२ में दोनों देशों के संबंध, विशेष रूप से आतंकवाद का मुकाबला करने और रक्षा सहयोग के क्षेत्रों में संबंध और मजबूत हुए।दुशान्बे में श्री कृष्णा यूरो एशियाई क्षेत्र में भारतीय राजदूतों के क्षेत्रीय सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। इसमें रूस, युक्रेन, बेलारूस, आरमेनिया, अजरबेजान, जोर्जिया, कजाख्स्तिान, उजबेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, किर्गीस्तान और ताजीकिस्तान शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं: