शुक्रवार, 31 अगस्त 2012

अमरीका ने लश्कर के आठ कमांडो को किया प्रतिबंधित


अमरीका ने लश्कर के आठ कमांडो को किया प्रतिबंधित

(अंकिता)

वाशिंगटन (साई)। अमरीका ने पाकिस्तान से गतिविधियां चलाने वाले आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के आठ शीर्ष कमांडरों पर प्रतिबंध लगा दिये हैं। इनमें मुम्बई आतंकी हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर और लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद का पुत्र तलहा सईद शामिल हैं।
अमरीका के वित्त विभाग ने कहा है कि लश्कर-ए-तैयबा ने पाकिस्तान, भारत, अफगानिस्तान और अमरीका के हितों के खिलाफ कई आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया है और यही संगठन नवम्बर, २००८ के मुम्बई हमलों और जुलाई, २००६ के मुम्बई ट्रेन धमाकों के लिए जिम्मेदार है। नीति विश्लेषक उदय भास्कर ने बताया कि इस घोषणा से पाकिस्तान पर कूटनीतिक दबाव बढ़ेगा।
उदय भास्कर ने कहा कि अमेरिका ने जो निर्णय लिया है ये काफी अहम है और भारत का जो पिछले बीस साल से जो हमारा पोजीशन रहा है वो एक प्रकार से उसको समर्थन देना और पहचानने वाली बात है। उन्होंने कहा कि इस घोषणा के बाद उन्हंे लगता है कि पाकिस्तान के उपर जो राजनीतिक और कूटनीतिक दवाब जो है और बढ़ेगा कि वो लश्करे तैयबा के खिलाफ अपने कार्रवाई शुरू करे। परंतु जब तक पाकिस्तान का फौज दहशतगर्दी गुटों को समर्थन देने से एक प्रकार का नीति में बदलाव नहीं लाएंगे मुझे नहीं लगता है कि पाकिस्तान के अंदर कोई परिवर्तन इतना जल्दी होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: