मंगलवार, 9 अक्तूबर 2012

बाबा की शरण में जाएंगे महामहिम


बाबा की शरण में जाएंगे महामहिम

(विनीता विश्वकर्मा)

पूना/शिरडी (साई)। भारत गणराज्य के महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी अब शिरडी के फकीर के दरबार में हाजिरी लगाने जाएंगे। अगले महीने के दूसरे पखवाड़े में प्रणव मुखर्जी शिरडी आएंगे और यहां अत्याधुनिक साई आश्रम का उद्यघाटन करेंगे। लगभग दो सौ करोड़ रूपयों की लागत से तैयार इस साई आश्रम में हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराने का प्रयास किया गया है।
साई बाबा संस्थान के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि यह नया भक्त निवास मुख्य मंदिर से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सूत्रों ने यह भी बताया कि दो चरणों में तैयार इस योजना का महामहिम राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा 16 नवंबर को उद्घाटन किया जाएगा।
साईबाबा संस्थान के भरोसेमंद सूत्रों का कहना है कि आश्रम साई मंदिर से तीन किमी दूर स्थित है। इसमें 1536 कमरे हैं, जिसमें 350 से अधिक वातानुकूलित हैं। आश्रम के अंदर 12 भवन हैं और इसमें दस हजार श्रद्धालु रुक सकते हैं। योजना के दूसरे चरण में हालों बड़े कमरों, के निर्माण पर जोर दिया जा रहा है। इसमें करीब पांच हजार श्रद्धालु ठहर सकते हैं।
ज्ञातव्य है कि सत्तर के दशक की समाप्ति के दौरान शिरडी में भक्त निवास मंदिर परिसर में ही हुआ करता था। बाद में यहां श्रृद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखकर भक्त निवास मंदिर से कुछ दूरी पर बनाया गया था। इसका उद्यघाटन तत्कालीन वजीरे आज़म नरसिंहराव के द्वारा किया गया था। हाल ही में प्रसादालय का उद्यघाटन तत्कालीन महामहिम प्रतिभा सिंह पाटिल द्वारा किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं: