शनिवार, 10 नवंबर 2012

जेल में हिंसा 13 की मौत



जेल में हिंसा 13 की मौत

(एल.विश्वनाथन)

कोलंबो (साई)। श्रीलंका में कल रात कोलंबो की वेलिकाडा जेल में कैदियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई हिंसा में १३ लोगों की मौत हो गई। राष्ट्रीय अस्पताल के निदेशक अनिल जयसिंघे ने मीडिया को बताया कि कैदियों और पुलिसकर्मियों सहित ४५ लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है जिनमें से आठ की हालत गंभीर है।
ज्ञातव्य है किकोलंबो के वेलिकाडा जेल में पिछले दो सालों में दो बार कैदियों द्वारा हिंसा की वारदातें हो चुकीं हैं। इस बार भी कारण वही था। पुलिस का एक विशेष दस्ता जेल में प्रतिबंधित पदार्थों को जब्त करने गया तो कैदियों ने विद्रोह कर दिया। जेल के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पुलिस को मिली सूचना के अनुसार जेल से बड़ी मात्रा में मोबाइल फोन और मादक पदार्थ पकड़े गए हैं।
जेल के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को आगे बताया कि पुलिस दस्ते के कर्मियों को मार कर कैदियों ने जेल में रखे हथियार छीन लिए और वे छत पर चढ़ गए। आसू गैस नाकाम होने पर, सैना को बुलाना पड़ा। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार तलाशी अभियान अभी जारी है। इस जेल में ३३ भारतीय कैदी हैं जिनको भारत भेजने के लिए दस्तावेज तैयार किए जा रहे हैं। जेल अधिकारियों ने सभी विदेशी कैदियों के सुरक्षित होने की पुष्टि की है।

कोई टिप्पणी नहीं: