शनिवार, 10 नवंबर 2012

कैसे खुलेगा स्विस बैंक में खाता



कैसे खुलेगा स्विस बैंक में खाता

(मणिका सोनल)

नई दिल्ली (साई)। अस्सी के दशक से ही स्विस बैंक चर्चा और कोतुहल का विषय रहा है। इसके साथ ही साथ विदेश के अन्य बैंक में जमा भारतीयों का काला धन वापस लाने की अपील इक्कीसवीं सदी के स्वयंभू योग गुरू रामकिशन यादव उर्फ बाबा रामदेव के करने के बाद अब यह मामला पूरी तरह टीम अण्णा के सहयोगी रहे अरविंद केजरीवाल ने हाईजेक कर लिया है। अब अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि भारत में एसबीआई या किसी दूसरे बैंक में अकाउंट खुलवाने से ज्यादा आसान स्विस बैंक में खाता खुलवाना है। उन्होंने स्विस बैंक में अकाउंट होल्डर तीन लोगों के बयान का हवाला देते हुए कहा कि इंडिया में बैठे-बैठे स्विस बैंक के सारे काम हो जाते हैं। इन लोगों ने यह बयान इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को दिए थे।
इसके मुताबिक किसी को भी स्विस बैंक में खाता खुलवाने के लिए भारत में एचएसबीसी बैंक से संपर्क करने की जहमत उठानी होती है और जिसके बाद सारा काम आराम से हो जाता है। बैंक अपने किसी आदमी को अकाउंट खुलवाने वाले के घर भेजता है और फॉर्म भरवाता है। आइडेंटिटी प्रूफ लेता है और अकाउंट में पैसा जमा करने के लिए घर से ही ले जाता है। यह रकम जिनीवा या दुबई की किसी भी शाखा में अकाउंट होल्डर के नाम पर जमा हो जाएगी। अकाउंट में पैसे डालने या पैसे निकालने के लिए भी कहीं जाने की जरूरत नहीं होती। बस फोन करना होता है। अकाउंट खुलने के साथ ही अकाउंट होल्डर को जेनेवा या दुबई में बैठे किसी बैंक अधिकारी का नंबर दिया जाता है। अगर आपको पैसे जमा कराने हैं तो उसे फोन करना है। तुरंत भारत में ही उनका कोई प्रतिनिधि आपके पास आएगा और पैसे ले जाएगा। पैसे अकाउंट में जमा हो जाएंगे और इसकी जानकारी आपको फोन पर दे दी जाएगी। इसी तरह अगर आपको अपने इस अकाउंट से पैसे निकालने हैं तो भी बस फोन करना है। जितने पैसे आपको अकाउंट से निकालने हैं उतने पैसे लेकर बैंक का ही कोई एजेंट आपके पास आ जाएगा और आपको नकद रकम मिल जाएगी। इतनी राशि आपके अकाउंट से काट ली जाएगी।
केजरीवाल के मुताबिक फ्रेंड्स कॉलोनी में रहने वाले अवतार सिंह कालरा ने अपने बयान में बताया कि खाता खोलने के बाद मैंने ज्यूरिख के खाते में रकम जमा कराने के लिए भारत में किसी शख्स को पैसे दिए। पैसे लेने के लिए अलग अलग समय पर अलग-अलग लोग आए। 8 से 9 करोड़ रुपये अलग-अलग लोगों ने दिल्ली में नकद दिए। मैं बस ज्यूरिख के इन्वेस्टमेंट कंसल्टेंट चार्ल्स हैबनेक को $41-794203575 नंबर पर कॉल करता था। इसी तरह जंगपुरा एक्सटेंशन में रहने वाले प्रवीण साहनी के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को दिए बयान के मुताबिक एचएसबीसी की जिनीवा ब्रांच से जब भी पैसे निकालने होते थे तो जिनीवा में बैंक अधिकारी को फोन कर देते थे। बैंक के साथ सारा लेन देन बस फोन पर ही हो जाता था। हर बार नया शख्स पैसे देने आता था। वह बस बैंक अधिकारी मार्क को $44-2078605089 या कैरोलीन को $41- 792517653 नंबर पर फोन करते थे।

कोई टिप्पणी नहीं: